ऐपल की सेल घटी, चीन छोड़ भारत चली कंपनी!

सैन फ्रांसिस्को

दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी ऐपल को पहली बार अपने आईफोन सेक्शन में घाटा सहना पड़ा है। 13 साल में यह पहला मौका है, जब ऐपल के कारोबार में कमी आई है। कंपनी के सीईओ टिम कुक ने इन परिस्थितियों को कंपनी के लिए अब तक का सबसे खराब हालात करार दिया है। कंपनी के विश्लेषकों का मानना है कि चीन के बाजार में मंदी के चलते यह स्थिति पैदा हुई है। स्वतंत्र जानकारों की मानें तो यह हालात संकेत देते हैं कि लगातार ग्रोथ के बाद ऐपल अब उतार के दौर में आ गई है।

इस साल कंपनी के शेयरों में 5 पर्सेंट की गिरावट देखने को मिली है। टिम कुक ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले हालिया तिमाही में आईफोन की सेल में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। चीन के बाजार में मंदी को देखते हुए कंपनी ने अब भारत में अपना फोकस बढ़ाने का फैसला लिया है। ऐपल के चीफ फाइनैंशल ऑफिसर ने फोन पर बताया कि भारत में ऐपल के स्मार्टफोन्स की बिक्री में पिछले साल की तुलना में इस तिमाही में 76 पर्सेंट का इजाफा हुआ है।

वहीं सीईओ टिम कुक ने भी भारत के बाजार से कंपनी को बड़ा सहारा मिलने की बात करते हुए कहा कि यहां की औसत आयु 27 साल है। कुक ने कहा, ‘किसी भी कन्जयूमर ब्रैंड के लिए मार्केट का डेमोग्रैफिक्स भी महत्वपूर्ण होता है। हम भारत में आने वाले दिनों में और ताकत लगाएंगे।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business