एशिया की विकास दर बनाए रखेंगे भारत और चीन: एडीबी

सिंगापुर
एशिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं भारत और चीन इस क्षेत्र की विकास दर को साल 2016 और 2017 में 5.7 फीसदी पर बनाए रखेंगे। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।

एडीबी की यहां जारी एशियन इकॉनामिक इंटीग्रेसन रिपोर्ट 2016 में बताया गया, ‘2016 और 2017 में एशिया की विकास दर 5.7 फीसदी पर बरकरार रहने की उम्मीद है, जिसमें क्षेत्र की दो सबसे बड़ी अर्थव्यस्थाएं भारत और चीन की प्रमुख भूमिका रहेगी।’

रिपोर्ट में कहा गया है कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने और अगले साल वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने से भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। भारत में जून 2016 में मजदूरी और पेंशन की दरें बढ़ाई गईं, साथ ही राष्ट्रीय मूल्यवर्धित कर प्रणाली के लागू होने से भारत की वित्तीय स्थिति मजबूत होगी और निवेशकों का विश्वास लौटेगा।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन की आर्थिक वृद्धि दर 2016 की पहली छमाही में घटकर 6.7 फीसदी रही, जबकि पिछले साल समान अवधि में यह 7 फीसदी थी। हालांकि देश की अर्थव्यवस्था में निर्यात आधारित बढ़ोतरी के बजाए उपभोग बढ़ाकर तेजी लाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे चीन की अर्थव्यवस्था को फायदा होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business