एशिया कप जीतकर विश्व कप में जगह बनाना चाहेंगे : महिला हॉकी कप्तान रानी

नई दिल्ली
भारतीय महिला हॉकी टीम ने भले ही अगले साल होने वाले विश्व कप के लिये क्वॉलिफाई कर लिया हो, लेकिन कप्तान रानी रामपाल ने कहा कि वे एशिया कप जीतकर अपने दम पर टूर्नमेंट में जगह बनायेंगे। इसलिए उनका पूरा फोकस टूर्नमेंट के नॉकआउट पर है।

जापान के काकामिगहरा में चल रहे एशिया कप में भारत ने ग्रुप चरण में तीनों मैच जीतकर शीर्ष टीम के रूप में क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना कल कजाकिस्तान से होगा। कजाकिस्तान अपने तीनों लीग मैच गंवा चुका है। वैसे, दक्षिण अफ्रीका के अफ्रीकी कप आफ नेशंस फाइनल में घाना को 4-0 से हराने के बाद भारत ने विश्व कप के लिये पहले ही क्वॉलिफाई कर लिया है।

इस बारे में मैच से पहले कप्तान रानी ने कहा कि टीम इस तरीके से हॉकी के महासमर में जगह नहीं बनाना चाहती। रानी ने कहा कि क्वॉलिफाई करना अच्छी बात है, लेकिन हम चाहते हैं कि एशिया कप जीतकर अपने दम पर इसमें जगह बनाएं। किसी और की मेहरबानी से नहीं जायें। हम इसके लिये पूरी मेहनत कर रहे हैं और हमारे जज्बे में कोई कमी नहीं आयेगी।

उसने ग्रुप चरण के प्रदर्शन को भुलाकर टीम को अगले महत्वपूर्ण मैचों पर फोकस करने के लिये कहा। ग्रुप चरण में भारत ने सिंगापुर को 10-0 से, चीन को 4-1 से और मलयेशिया को 2-0 से हराया। रानी ने कहा , हमारा प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा लेकिन अब वह बीती बात हो गई। उसे भुलाकर अगले मैचों पर फोकस करना है। हमारे लिये कोई प्रतिद्वंद्वी आसान नहीं है और हर टीम जीतने के लिये ही खेलती है।

पिछले साल लखनऊ में जूनियर हॉकी विश्व कप में भारत को खिताबी जीत दिलाने वाले कोच हरेंद्र सिंह का महिला हॉकी टीम के साथ यह पहला टूर्नमेंट है। रानी ने कहा कि उनके आने से टीम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है और उन्होंने टीम को चैंपियनों वाले तेवर दिये हैं। उन्होंने कहा कि हरेंद्र सर विश्व चैंपियन टीम के कोच रह चुके हैं। उनके आने से काफी फर्क पड़ा है। वे बेसिक्स पर फोकस करते हैं और उम्मीद है कि आगे भी टीम इसी आत्मविश्वास के साथ अच्छा खेलती रहेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update