एनसीआर को यूपी के शहरों के करीब लाएगा जेवर एयरपोर्टःPWC

नोएडा
उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के जेवर में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘ उड़ान’ के तहत न केवल राज्य के कानपुर और इलाहाबाद जैसे स्थानों को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ( एनसीआर ) के नजदीक लाएगा बल्कि इससे पड़ोसी राज्यों के स्थानों को भी लाभ होगा।

यह बात एक तकनीकी – आर्थिक व्यवहार्यता रिपोर्ट में कही गई है। उत्तर प्रदेश सरकार का विचार है कि हवाई अड्डा के एक बार 2022-2023 से शुरू हो जाने पर राज्य में हवाईमार्ग से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में काफी वृद्धि होगी। मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में हवाई यातायात में 28.8 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो रही है।

पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि हवाई अड्डा के शुरू हो जाने पर शिमला , लुधियाना , पठानकोट , ग्वालियर और आदमपुर को इससे लाभ होगा। बठिंडा सहित इन स्थानों को जेवर हवाई अड्डे के साथ ही नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से केंद्र की उड़ान योजना के तहत लाभ होगा। इसमें कहा गया है कि जेवर हवाई अड्डे से यातायात का 88 प्रतिशत घरेलू और बाकी अंतरराष्ट्रीय होगा। यहां पर यात्रियों उत्तर प्रदेश के नजदीकी आगरा और गौतमबुद्ध नगर जिले के यात्रियों की संख्या अधिक होगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर