एक मिनट में दो देशों में शॉपिंग

प्रमुख संवाददाता, नोएडा

जिस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तीन साल से नहीं हो रहा था, उससे एक लाख पांच हजार 445 रुपये की शॉपिंग एक ही समय में स्विटजरलैंड और भारत के तीन शहरों में कर ली गई। मामले की रिपोर्ट सेक्टर-24 थाने में दर्ज करवाई गई है। यह ठगी केरल के रहने वाले मनोज पी. नायर के साथ हुई है। यहां सेक्टर-34 में रहने वाले नायर ने बताया कि उनके पास आईसीआईसीआई बैंक का एक पुराना कार्ड है, जिसका उन्होंने तीन साल से इस्तेमाल नहीं किया है। यह कार्ड उस समय इश्यू कराया गया था जब क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग के लिए पिन नंबर की जरूरत नहीं होती थी। इसके बाद उन्होंने नया कार्ड इश्यू करवा लिया था। उन्होंने सोचा था कि नया कार्ड इश्यू हो जाने पर पुराना अपने आप बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने पुराने कार्ड को तोड़कर फेंक दिया था।

उन्होंने बताया कि 3 जनवरी की रात करीब 9:15 बजे उनके मोबाइल पर स्विटजरलैंड में 28.59 डॉलर की शॉपिंग किए जाने का मेसेज आया। इसी दौरान उन्हें कोलकाता में 48,500 रुपये, हुबली में 15,000 रुपये और सूरत में एक बार 35,000 व दूसरी बार 5,000 रुपये की शॉपिंग के मेसेज मिले। शॉपिंग पुराने कार्ड से की गई थी। जब उन्होंने बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल की, तो उन्हें पता चला कि उनका पुराना कार्ड भी चालू है। उसी कार्ड के सहारे शॉपिंग की गई है। इसके बाद उन्होंने कार्ड ब्लॉक करवाया। सेक्टर-24 थाने के एसएचओ विनय प्रकाश सिंह ने बताया कि साइबर सेल की मदद से तहकीकात की जा रही है।

मैंने बैंक से भी पूछा है कि एक मिनट में चार अलग-अलग शहरों में एक ही कार्ड से कैश शॉपिंग की जा सकती है और उसे बैंक की तरफ से क्यों नहीं रोका गया? मेरे सवालों के जवाब बैंक के पास भी नहीं हैं। बैंक साइबर सेल से जांच करवाने की बात कह रहा है।

-मनोज पी. नायर, पीड़ित

मामला क्रेडिट कार्ड के ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ा हुआ है। हो सकता है कि आरोपी ने विदेश के पेमेंट गेटवे का शॉपिंग के लिए इस्तेमाल किया।

-किसलय चौधरी, सीनियर क्राइम एक्सपर्ट

बुजुर्ग के खाते में सेंध

प्रस, नोएडा : सेक्टर-62 स्थित जगदंबा अपार्टमेंट में रहने वाले सीनियर सिटिजन वीरेंद्र स्वरूम अग्रवाल को एक शख्स ने खुद को बैंक अधिकारी बताकर कॉल की। कॉल करने वाले के पास उनके बैंक अकाउंट की पहले से सारी डिटेल थी। कुछ पूछने की जगह पर उन्हें डिटेल कन्फर्म करता रहा। पांच मिनट बाद फोन कटने पर उनके मोबाइल पर दस ओटीपी के मेसेज आए हुए थे। साथ ही दस बार की ट्रांजेक्शन से एक लाख 13 हजार 900 रुपये अकाउंट से निकलने के मेसेज भी आए हुए थे। इन ट्रांजेक्शन से ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा पेटीएम वॉलेट पर भी रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। इसके अलावा कुछ बैंक अकाउंट में भी रकम ट्रांसफर की गई है। वीरेंद्र के अनुसार ठगों ने उनके दामाद को झांसे में लेने की कोशिश की। हालांकि उन्हें शक हो गया, जिसकी वजह से वह ठगी से बच गए। मामले की उन्होंने सेक्टर-58 पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज करवाई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh News in Hindi, उत्तर प्रदेश समाचार, Latest UP Hindi News, उत्तर प्रदेश खबरें