एक आई-कार्ड से बदल गई कांग्रेस

नई दिल्ली
तकनीक की मदद से दिल्ली कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ऐसी फौज तैयार करने में जुटी है जो आधी रात को भी एक बुलावे पर पहुंच सके। पार्टी ने दिल्ली में अपने कार्यकर्ताओं इलेक्ट्रॉनिक आई कार्ड दिए हैं। मकसद किसी खास परिस्थिति में कार्यकर्ताओं को कम से कम समय में जमा करना है। इस तकनीक की पहली कामयाबी कांग्रेस को 12 अप्रैल की आधी रात को मिली चुकी है। उस वक्त रेप के खिलाफ राहुल गांधी के इंडिया गेट पर कैंडल मार्च के दौरान 2 घंटे में ही भारी संख्या में कार्यकर्ता जमा हो गए थे।

इसे देखते हुए दिल्ली कांग्रेस ने अपने 30 हजार कार्यकर्ताओं को ई-कार्ड के जरिए पार्टी से जोड़ रही है। अब तक 25 हजार कार्यकर्ताओं को कार्ड मिल चुका है। टेक्नो फ्रेंडली हो रही कांग्रेस एक साथ कई फायदे उठाने की तैयारी में है। इससे कार्यकर्ताओं का डेटा भी तैयार हो जाएगा और वे सभी कंट्रोल रूम से कनेक्ट होंगे। आसानी से पार्टी का कोई भी मेसेज हजारों कार्यकर्ताओं तक पहुंचाया जा सकेगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने बताया कि 29 अप्रैल को रामलीला मैदान में पार्टी की बड़ी रैली होने वाली है। इसमें दिल्ली के हजारों कार्यकर्ता भी शामिल होंगे। नए आई कार्ड पर उन्होंने बताया कि कार्यकर्ता अपनी फोटो के साथ एक फॉर्म भर कर जमा कर रहे हैं। इस फोटो को स्कैन कर उन्हें आई कार्ड की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। इससे वे हमारे कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। जिन लोगों को कार्ड मिल गया है, वे हमारे डेटा से कनेक्ट होंगे। उन लोगों तक पार्टी का कोई मेसेज एक क्लिक में पहुंच जाएगा।

माकन ने बताया कि पिछले महीने जब कांग्रेस का महाधिवेशन हुआ था, तब 7 हजार कार्यकर्ताओं को यह कार्ड जारी किया गया था। इसका फायदा राहुल गांधी के कैंडल मार्च में देखा जा चुका है। अब हम 30 हजार और कार्यकर्ताओं को यह कार्ड जारी कर रहे हैं, जो पार्टी के एक बुलावे पर कहीं भी पहुंच जाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News