उ. कोरियाई परमाणु कार्यक्रम हालिया वर्षों में है सबसे बड़ा संकट: गुटेरेस

न्यू यॉर्क
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटॉनियो गुटेरेस ने कहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को लेकर तनातनी हालिया वर्षों में दुनिया का सबसे खतरनाक संकट है। गुटेरेस ने बताया कि इसे लेकर वह काफी चिंतित हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञों ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए जुलाई से अगस्त तक चीन, भारत, मलेशिया, श्री लंका और अन्य देशों को कम से कम 27 करोड़ डॉलर का कोयला, लौह और अन्य सामान अवैध रुप से निर्यात किया।

फ्रांसीसी अखबार ली जर्नल दु दिमांशे में रविवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार के मुताबिक गुटेरेस ने उत्तर कोरिया से संबंधित संकट पर कहा, ‘हमें यह उम्मीद करनी होगी कि इस खतरे की गंभीरता हमें बहुत देर होने से पहले तर्क के मार्ग पर ले जाएगी।’ गुटेरेस ने कहा कि उत्तर कोरिया को परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से रोकना अहम है। इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘हमें हर कीमत पर सुरक्षा परिषद की एकता को बनाए रखना है क्योंकि यह एक मात्र माध्यम है जिसके जरिए सफलता की उम्मीद के साथ राजनयिक पहल की जा सकती है।’

प्रतिबंधों पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों के एक पैनल ने शनिवार को रिपोर्ट जारी कर कहा कि किम जोंग उन की सरकार वस्तुओं, हथियारों, नौवहन और वित्त संबंधी प्रतिबंधों का लगातार उल्लंघन कर रही है। पैनल ने बताया कि वह अफ्रीका और सीरिया में उत्तर कोरिया की प्रतिबंधित गतिविधियों की संलिप्तता की जांच कर रहा है। बता दें कि चीन और रूस के विरोध के बावजूद अमेरिका चाहता है कि सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के खिलाफ सोमवार को और कड़े प्रतिबंध लागू करे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें