उार प्रदेश विधानसभा ने की अनुपूरक अनुदान मांगें मंजूर

लखन, 19 दिसंबर भाषा उार प्रदेश विधानसभा में आज 201718 की 11,388 .17 करोड रूपये की अनुपूरक अनुदान मांगों को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। अनुपूरक बजट मांगे सड़क, बिजली, स्वास्थ्य, पंचायती राज जैसे बुनियादी ढांचा क्षेत्र के विकास तथा गरीबों की कल्याण योजनाओं पर केन्द्रित हैं।

इस अनुपूरक बजट में 1215 करोड रूपये स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों के निर्माण के लिए हैं जबकि 759.48 करोड रूपये बिजली क्षेत्र के लिए उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 519 करोड रूपये लोक निर्माण विभाग की सडकों ओर पुलों के निर्माण के लिए रखे गये हैं। पहली से सातवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को मुफ्त स्वेटर बांटने के लिए 390 करोड रूपये का प्रावधान किया गया है जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 413 . 18 करोड रूपये रखे गये हैं ।

कैलाश मान सरोवर भवन के निर्माण के लिए 10 करोड रूपये, वाराणसी में गंगा नदी और काशी विनाथ मंदिर के बीच सडकों के विस्तार एवं सौन्दर्यीकरण के लिए 40 करोड रूपये तथा गोरखपुर में बौद्ध संग्रहालय के लिए 75 लाख रूपये की व्यवस्था अनुपूरक बजट में की गयी है ।

योगी आदित्यनाथ सरकार का यह पहला अनुपूरक बजट है। राज्य की योगी सरकार ने इसी साल जुलाई में अपना पहला बजट पेश किया था।

अनुपूरक अनुदान मांगें कल राज्य के विा मंत्री राजेश अग्रवाल ने सदन में रखी थीं, जिस पर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नेता प्रतिपक्ष राम गोविन्द चौधरी ने प्रमुखता से अपने विचार रखे। सदन ने ध्वनिमत से अनुपूरक अनुदान मांगों को मंजूरी दे दी।

भाषा अमृत

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times