इराकी बलों ने IS के गढ़ रमादी में बोला जोरदार हमला

बगदाद
इस्लामिक स्टेट इराक में घिरता नजर आ रहा है। इराकी सुरक्षा बलों ने मंगलवार को मुख्य शहर रमादी में आईएस पर हमला बोला है। इराकी मिलिटरी ने कहा कि उसका लक्ष्य प्रांतीय राजधानी को आईएस के कब्जे से छुड़ाना है। रमादी पर आईएस ने कब्जा कर लिया था। अमेरिका ने इस मामले में बगदाद की आलोचना की थी कि वह आईएस को करारा जवाब नहीं दे रहा है।

इराकी मिलिटरी और शिया पैरामिलिटरी फाइटर्स के जवान फरात नदी पार कर चुके हैं। दक्षिणपूर्वी जिला रमादी में हमला बोलते हुए हुए इराकी सुरक्षा बलो ने आईएस को बेदखल करने का जोरदार अभियान चलाया है। यहां इराकी सुरक्षा बलों का ऑपरेशन आने वाले कुछ दिनों तक चलेगा। इराक में अमेरिकी सुरक्षा बलों का भी इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अभियान चल रहा है। रमादी में इराकी मिलिटरी को अमेरिका से मदद मिल रही है।

सुरक्षाबल और आदिवासी जिनका समर्थन अमेरिकी वायुसेना कर रही है उनका पहले ही दो जिलों पर दोबारा कब्जा है और दो में प्रवेश कर चुके हैं। सुरक्षा बल मुख्य सरकारी कॉम्पलेक्स की तरफ बढ़ रहे हैं जहां उन्हें स्नाइपर और आत्मघाती हमलावरों का सामना करना पड़ रहा है। इराकी चरमपंथ विरोधी सेवा के प्रवक्ता सबाह अल-नुमानी कहते हैं कि उनके सैनिकों को पुलिस और सुन्नी आदिवासियों का साथ मिल रहा है और वो रमादी की तरफ बढ़ रहे हैं।

उन्होंने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया, ‘हम अगले 72 घंटों में रमादी को अपने कब्जे में ले लेंगे। हमें यहां किसी तरह के प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा।’ उन्होंन कहा, ‘हम रमादी में चारों दिशाओं से दाखिल हुए और आवासीय क्षेत्रों में कार्रवाई शुरू कर दी। केवल कुछ स्नाइपर और आत्मघाती हमलावर थे जिनके लिए हम पहले से ही तैयार थे।’

इसी साल मई में रमादी में ईराकी सेना की आईएस के हाथों बुरी तरह से हार हुई थी। पिछले महीने सुरक्षाबलों ने उनकी घेराबंदी का काम पूरा कर लिया था। जिसके बाद उन्होंने चरमपंथियों पर कार्रवाई शुरू की।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News