इरडा का झूठी फोन कॉल के खिलाफ जागरूकता अभियान

नई दिल्ली

बीमा कारोबार में धोखाधड़ी वाली गतिविधियों पर अंकुश लगाने के इरादे से क्षेत्रीय नियामक इरडा ने ‘धोखाधड़ी’ वाली फोनकॉल को लेकर पॉलिसीधारकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिये सार्वजनिक अभियान शुरु किया है।

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) यूट्यूब विडियो, मेट्रो ट्रेन तथा प्रचार-प्रसार के अन्य तरीकों के जरिये लोगों को यह सूचित कर रह है कि वे धोखाधड़ी वाले कॉल के चक्कर में नहीं आयें जिसमें उंचे रिटर्न का वादा किया जाता है। विज्ञापन में कहा गया है, ‘फर्जी कॉल से सावधान रहिए। इरडा बीमा पालिसी नहीं बेचता या बीमा कंपनियों द्वारा संग्रहित प्रीमियम में निवेश नहीं करता।’

बीमा नियामक ने लोगों को यह भी सूचना दी है कि वह पॉलिसीधारकों के लिये बोनस की घोषणा नहीं करता। विज्ञापन में कहा गया है, ‘अगर आपको ऐसे कॉल आते हैं तो आप समीप के पुलिस स्टेशन को फोन करने वाले व्यक्ति का नाम, फोन नंबर तथा अन्य प्रासंगिक सूचना दें।’ इराडा ने शिकायत निपटान प्रणाली तथा इस प्रकार के धोखाधड़ी वाले कॉल के खिलाफ सुरक्षात्मक उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिये कदम उठाये हैं।

इसमें कहा गया है कि पॉलिसी के बारे में कंपनी के खिलाफ अगर कोई शिकायत है तो बीमा कंपनी सूचना मिलने के तीन दिन के भीतर इस बारे में जानकारी देगी। इरडा के अनुसार, ‘बीमा कंपनी को आपकी शिकायत 15 दिन के भीतर सुलझानी होगी।’ बीमा नियामक निवेशकों को जागरूक करने के लिये संबंधित विषयों पर अक्तूबर 2014 से जागरूकता मुहिम चला रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times