आर्मी यूज करेगी IIT कानपुर का बना यूएवी

प्रवीण मोहता, कानपुर

इंडियन आर्मी को आईआईटी कानपुर में डिवेलप किया गया देश का पहला पॉर्टेबल यूएवी पसंद आ गया है। आर्मी की सिग्नल कोर के ऑफिसर्स ने यूएवी देखने के बाद इसका ट्रायल करने का फैसला किया है। उम्मीद है कि जल्दी ही इसे कश्मीर और चाइना बॉर्डर पर यूज किया जाएगा। यूएवी प्रॉजेक्ट के को-प्रिंसिपल इनवेस्टिगेटर प्रो. दीपू फिलिप के मुताबिक, ‘आर्मी के लोग इससे खुश दिखे हैं।’

ऐसा है यूएवी: फरवरी-2014 में आईआईटी ने मानवरहित खोजी यान यूएवी पर काम शुरू किया था। इसकी कीमत करीब 15-20 लाख रुपये होगी। एक उड़ान में यूएवी अधिकतम 6 घंटे हवा में रह सकेगा। इसमें 20 किलो का पे-लोड डाला जा सकेगा।

मैक्सिमम स्पीड 80 किमी/घंटा होगी। इसे जमीन से 1000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ाया जा सकेगा। ऑपरेशन कमांड ग्राउंड स्टेशन से दिए जाएंगे। इस अनमैन्ड एरियल वीइकल (यूएवी) में कैमरे या सेंसर्स आदि लगाए जा सकेंगे। इसमें 50 मीटर के रनवे से लॉन्च किया जा सकेगा। इसे इलेक्ट्रिकल इंजन या गैसोलीन से चलाने का ऑप्शन होगा। शोर भी बेहद कम होगा। बेहद ताकतवर इलेक्ट्रॉऑप्टिकल कैमरे से हवा में रहते हुए भी एक शख्स पर फोकस कर सकेंगे।

ट्रायल के बाद यूज होगा शुरू: इस यूएवी का कश्मीर और राजस्थान में ट्रायल कामयाब हो चुका है। आईआईटी कानपुर कैंपस में इसे देखने के बाद सब कुछ फाइनल है। सिर्फ ट्रायल पूरे होने के बाद आर्मी इसे यूज करना शुरू कर देगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार