आप ट्रेड विंग ने दी अपनी सरकार को धमकी

रामेश्वर दयाल

आम आदमी पार्टी की ट्रेड विंग ने अपनी ही सरकार को धमकी दी है कि यदि उसने DS-1 फार्म को वापस नहीं लिया तो वह पूरी दिल्ली में सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू कर देगी। विंग का कहना है कि हम कारोबारी पहले हैं और राजनैतिक पार्टी बाद में, इसलिए दिल्ली में कारोबारियों का अहित होगा तो वह चुप नहीं बैठेगी। विंग ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि इस फार्म को लेकर विभिन्न कारोबारी संगठन उसकी आलोचना कर रहे हैं।

दिल्ली सरकार के वैट विभाग ने एक जून से DS-1 फार्म अनिवार्य कर दिया है। जिसके तहत दिल्ली का जो भी कारोबारी दूसरे राज्यों में माल भेजेगा, उसे इस फार्म में माल सहित अन्य जानकारी विभाग को ऑनलाइन जमा करानी होगी। जिसके बाद कारोबार जगत में इस फार्म का जबर्दस्त विरोध शुरू हो गया है। सूत्र बताते हैं कि इस मसले पर ट्रेड विंग ने कारोबारी संगठनों के साथ मिलकर हाल ही में वैट कमिश्नर एसएस यादव से मुलाकात की थी, लेकिन उन्होंने इस फार्म को हटाने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद कारोबारियों का गुस्सा और भड़क गया। कल इस मसले पर कारोबारियों ने चावड़ी चौक स्थित लोहा भवन में बड़ी बैठक की तो उस बैठक में आप ट्रेड विंग के नेताओं को विरोध का सामना करना पड़ा और उन पर आरोप लगे कि वह कारोबारियों के खिलाफ नए-नए कानून बनाने में सरकार का साथ दे रहे हैं। इस आरोप के बाद ट्रेड विंग को कड़ा फैसला लेना पड़ा और उसने अपनी सरकार के ही खिलाफ मोर्चा खोलने की घोषणा कर दी।

ट्रेड विंग के कन्वीनर बृजेश गोयल, अन्य पदाधिकारी सुभाष खंडेलवाल व विष्णु भार्गव का कहना है कि हमने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से मांग की है कि इस फार्म को लागू होने से पहले ही वापस लिया जाए। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो हम दिल्ली के कारोबारी संगठनों के साथ मिलकर सरकार के खिलाफ ही आंदोलन शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि यह फार्म वाकई कारोबारियों के लिए आत्मघाती सिद्ध होगा, इसलिए सरकार के खिलाफ हमारा विरोध सही है। बृजेश के अनुसार हमारी विंग सरकार व कारोबारियों के बीच समन्वय बनाना चाहती है, लेकिन उसमें अवरोध हुआ तो हम विरोध करेंगे। उसका कारण यह है कि हम कारोबारी पहले हैं और राजनैतिक पार्टी बाद में। उन्होंने माना कि इस फार्म को वापस नहीं लिया तो दिल्ली में सरकार व विंग के खिलाफ बड़ा आंदोलन शुरू हो सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi