आधी रीटेल सेल्स सुपर कंस्यूमर्स की बदौलत

सागर मालवीय, मुंबई
देश के 19 पर्सेंट कंस्यूमर्स से आधी रीटेल सेल्स मिलती है। इस ग्रुप को ‘सुपर कंस्यूमर्स’ का नाम दिया गया है। नील्सन की स्टडी के मुताबिक, नए प्रॉडक्ट्स की लॉन्चिंग के दौरान रेग्युलर कंस्यूमर्स के मुकाबले सुपर शॉपर्स के बीच ट्रायल रेट 20 पर्सेंट है। तब इम्पल्स शॉपिंग भी करीब 40 पर्सेंट अधिक होती है। लिहाजा कंज्यूमर प्रॉडक्ट कंपनियां और रीटेलर्स इन सुपर शॉपर्स को लुभाने के लिए न सिर्फ एक्सक्लूसिव डील और फोकस्ड कैंपेन चलाती हैं, बल्कि स्टोर मर्चेंडाइज प्लान में भी इनका खास ख्याल रखा जाता है।

नील्सन इंडिया के ऐग्जिक्युटिव डायरेक्टर एड्रियन टेरॉन ने कहा, ‘जरूरी नहीं है कि सुपर कंज्यूमर सबसे रईस हों। ये ऐसे लोग होंगे, जिनकी जेब भरी रहती है। वे इसलिए अधिक पैसा खर्च करते हैं क्योंकि वे उन कैटिगरी से इमोशनली जुड़े होते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘कंपनियों का इनोवेशन तब अधिक कामयाब होता है, जब उसे मेजॉरिटी बायर्स के बजाए ऐसे सुपर शॉपर्स को ध्यान में रखकर बनाया जाए, क्योंकि ये मुट्ठी भर सुपर कंस्यूमर्स ही ज्यादा प्रॉडक्ट्स खरीदते हैं।’

हालांकि इन कंस्यूमर्स की पहचान करना आसान नहीं है। मसलन, सुपर कंस्यूमर्स को लेकर यह धारणा है कि ये हाई सोशियो-इकनॉमिक क्लास से आते होंगे, लेकिन इस ग्रुप के 16.66 पर्सेंट कंस्यूमर्स लोअर इनकम क्लास के हैं। वहीं, 33 पर्सेंट सुपर शॉपर की उम्र 25 साल से कम है।

आमतौर पर ऐसा लगता है कि सुपर कंज्यूमर बड़ी उम्र के ऐसे लोग होंगे, जिनके पास खर्च करने लायक अधिक पैसा है। इंडिया के ज्यादातर रीटेलर ऐसे कंस्यूमर्स की तलाश के लिए मौजूदा डेटाबेस या लॉयल्टी प्रोग्राम पर भरोसा करते हैं। यहां तक कि कुछ इन कंस्यूमर्स को लुभाने के लिए पर्फेक्ट स्ट्रैटेजी भी बनाते हैं।

हाइपरसिटी की वाइस प्रेजिडेंट (मार्केटिंग) दर्शना शाह ने कहा, ‘हमारे इंटरनल डेटा से पता चलता है कि हमारी सेल्स में 50 पर्सेंट योगदान लॉयल्टी मेंबर्स का है। हमारे 5 फीसदी लॉयल मेंबर्स ही 50 पर्सेंट खरीदारी में शामिल हैं। हम ग्रुप स्टडी या मर्चेंडाइज रेंज पर उनके फीडबैक से ही प्लानिंग करते हैं, जिससे लॉयल्टी प्रोग्राम तैयार करने में मदद मिलती है।’

हाइपरसिटी शॉपर्स स्टॉप का हाइपरमार्केट फॉर्मैट है। ऐसे शॉपर्स से ही यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि किसी खास प्रॉडक्ट या ब्रांड्स को मार्केट में कैसी प्रतिक्रिया मिलेगी।

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Navbharat Times

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