आखिरी मैच ड्रॉ होने पर भारत ने जीती सीरीज, टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन से फिसला

पोर्ट ऑफ स्पेन

खराब मौसम और मैदान की बद्तर स्थिति के कारण वेस्ट इंडीज के खिलाफ चौथा और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच ड्रॉ घोषित कर दिया गया और भारत ने यह सीरीज 2-0 से जीत ली। साथ ही, मैच ड्रॉ होने की वजह से भारत ने टेस्ट मैचों में अपनी नंबर वन की रैंकिंग भी गंवा दी और अब उसकी जगह पाकिस्तान शीर्ष पर काबिज हो गया है। पहले बारिश और फिर मैदान की खराब स्थिति के कारण इस मैच में पहले दिन केवल 22 ओवर का खेल हो पाया था, जिसमें वेस्ट इंडीज ने दो विकेट पर 62 रन बनाए थे। इसके बाद अगले चारों दिन का खेल रद्द करना पड़ा और आखिरी दिन भी खेल शुरू होने की स्थिति नहीं बन पाई।

NBT को और बेहतर बनाने के लिए सर्वे में हिस्सा लें, यहां क्लिक करें।

मैच रेफरी रंजन मदुगले ने दोनों कप्तानों, भारत के विराट कोहली और वेस्ट इंडीज के जेसन होल्डर के साथ बात करके ड्रॉ के साथ मैच की समाप्ति की घोषणा की। कैरेबियाई धरती पर पिछले 18 वर्षों में यह तीसरा मौका है, जब एक टेस्ट मैच में एक सत्र भी पूरा नहीं खेला गया और मैच ड्रॉ घोषित करना पड़ा। क्वीन्स पार्क ओवल में हर दिन स्कूली बच्चे खेल देखने के लिए पहुंच जाते और सोमवार भी अपवाद नहीं था, लेकिन उन्हें भी भारत की तरह निराशा ही हाथ लगी।

पढ़ें: सिंधु, साक्षी, दीपा, जीतू को खेल रत्न, 15 को अर्जुन अवॉर्ड

भारत ने यह श्रृंखला 2-0 से जीती। उसने नॉर्थ साउंड में खेला गया पहला टेस्ट एक पारी और 92 रन से, जबकि ग्रॉस आइलेट में खेला गया तीसरा टेस्ट 237 रनों से जीता था। किंग्स्टन में बारिश से प्रभावित दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। भारत को मैच ड्रॉ होने से अपनी नंबर वन की रैंकिंग का बचाव करने का मौका नहीं मिला, जो उसने हाल ही में श्रीलंका की ऑस्ट्रेलिया पर तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से जीत के बाद हासिल की थी। भारत को नंबर वन बने रहने के लिए इस मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी थी। पाकिस्तान पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचा है।

यह भी पढ़ें: 2 पदकों के साथ खत्म हुआ भारत का सफर, बाय-बाय रियो

पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर की थी। उसे श्रीलंका की ऑस्ट्रेलिया पर जीत से फायदा मिला और वह 111 अंक लेकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया। भारत ने वेस्ट इंडीज को सेंट लूसिया टेस्ट मैच में हराया और वह नंबर एक पर पहुंच गया। चौथे टेस्ट मैच से पूर्व भारत के 112 अंक थे, लेकिन यह मैच ड्रॉ होने से उसके 110 अंक रह गए और वह दूसरे स्थान पर खिसक गया।

पढ़ें: सिंधु पर हो रही इनाम की बारिश, देखिए कौन देगा कितने करोड़

पाकिस्तान पहली बार टेस्ट रैकिंग में नंबर एक पर पहुंचा है। इससे पहले उसकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नंबर दो की थी जो उसने हाल के दिनों के अलावा नवंबर 2015 में यूएई में इंग्लैंड पर 2-0 से जीत के बाद हासिल की थी। वैसे पाकिस्तान को शीर्ष पर बने रहने के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा। वैसे भी इस साल नंबर वन की रैंकिंग इधर से उधर होती रही।

देखिए: बोल्ट के बिस्तर में दिखी लड़की बोली, ‘रात नॉर्मल थी’

जनवरी में इंग्लैंड की दक्षिण अफ्रीका पर 2-0 की जीत के बाद भारत नंबर वन बन गया था, लेकिन फरवरी में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 2-0 से पराजित किया और वह शीर्ष पर पहुंच गया। श्रीलंका से 3-0 की हार के बाद उसकी नंबर एक की कुर्सी भारत को मिल गई थी। वर्तमान रैंकिंग प्रणाली 2003 में लागू की गई थी। उसके बाद पाकिस्तान शीर्ष पर काबिज होने वाली पांचवीं टीम है। उससे पहले आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर पहुंच चुके हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times