आईसीआईसीआई बैंक ने दी वर्क फ्रॉम होम की सुविधा

मयूर शेट्टी, मुंबई

विश्व महिला दिवस के मौके पर दिग्गज निजी बैंक आईसीआईसीआई ने महिलाओं को तोहफा देते हुए उन्हें वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देने का ऐलान किया है। अब इस दिग्गज बैंक की महिला कर्मी घर से ही लॉग इन कर सकेंगी। बैंक ने फेस रेकग्निशन तकनीक अपनाई है, जिससे महिला कर्मी अपने घर से ही लैपटॉप पर लॉग इन कर सकेंगी। इसके अलावा बैंक का नेटवर्क भी सिक्योर रहेगा। यह पहला मौका है, जब किसी बैंक ने अपने कोर बैंकिंग सिस्टम में लगे कर्मियों को भी वर्क फ्रॉम होम देने की पहल की है।

बैंक के मुताबिक इसके तहत ऐसे सभी कामों को अंजाम दिया जा सकेगा, जिनमें ग्राहक से सीधे तौर पर बात करने की कोई आवश्यकता न हो। यही नहीं सार्वजनिक क्षेत्र का देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई भी इस तैयारी में है। एसबीआई की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा कि वह ऐसे सिस्टम को तैयार करने पर काम कर रही हैं, जिससे रिलेशनशिप मैनेजर घर से ही काम कर सकेंगे।

महिला दिवस की पूर्व संध्या पर iWork@Home की लॉन्चिंग के मौके पर आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर ने कहा कि आंतरिक सर्वे में पता चला है कि महिलाएं मैटरनिटी लीव, बच्चों की देखभाल और दूर से आने की वजह से संस्थान छोड़ देती हैं। ऐसे में महिलाएं नौकरी न छोड़ें यह सुनिश्चित करने के लिए इस योजना को शुरु किया गया है।
कोचर ने कहा कि बैंक की 50 महिला कर्मी पहले से ही घर से काम करने की कोशिश कर रही हैं। इसके अलावा ऐसी 125 रिक्वेस्ट हमें और मिली हैं। बैंक का अनुमान है कि करीब 500 महिला कर्मी जल्दी ही घर से काम करना शुरू कर देंगी। कोचर ने कहा कि हाल ही में नौकरी से इस्तीफा देने जा रही एक महिला साथी ने इस स्कीम के बाद अपना फैसला बदल लिया है।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें: ICICI deploys tech, allows women staffers to log in to work @home

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business