अवसरों के मुहाने पर है भारत की सेक्स टॉयज इंडस्ट्री

सुसान कॉलविन

मैंने 20 साल पहले अंतरंग प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनी स्थापित करने के मकसद से सेक्स टॉयज की दुनिया में अपने जीवन की शुरुआत की थी। इस कंपनी का मकसद महिलाओं, पुरुषों और कपल्स की डेली लाइफ में प्लेशर को बढ़ाना था। उस वक्त ज्यादातर उत्पाद पुरुषों के लिए ही बन रहे थे, मैं इस स्थिति को बदलना चाहता था। मेरे पास विजन था कि महिलाएं सेक्स टॉय इंडस्ट्री का फ्यूचर होंगी। CalExotics सेक्स टॉयज के बिजनस में बड़ा बदलाव लाई है, लेकिन इससे पहले तमाम चुनौतियां भी सामने आईं। मुझे याद है कि जब मैं अपने प्रॉडक्ट्स बेचने के लिए स्टोर दर स्टोर घूमती था और नए लोगों से मिलती था।

हर स्टोर पर मेरे लिए मुश्किल होती थी, लोग मानते ही नहीं थे कि मैं कंपनी की मालिक हूं क्योंकि मैं महिला थी। यहां तक कि ज्यादातर लोग मानते थे कि मैं किसी और के लिए काम करती हूं। उस वक्त कोई ऐसी सेक्स टॉय कंपनी नहीं थी, जिसकी मालिक कोई महिला हो, इसलिए उन्हें मुझ पर विश्वास नहीं होता था। जब मैंने शुरू किया तब लोग मुझ पर इन प्रॉडक्ट्स की पैकेजिंग सुधारने, इन्हें महिलाओं के लिए उपयोगी बनाने और कंपनी की चीफ एग्जिक्यूटिव होने पर हंसते थे।

महिलाएं क्यों नहीं?

मेरा मानना था कि महिलाएं क्यों नहीं? घरेलू खरीददारी पर उनका सबसे अधिक प्रभाव रहता है। सेक्स टॉयज इंडस्ट्री में वह मेरा टारगेट थीं, 20 साल बाद मेरा मानना है कि वह बदलाव की ओर बढ़ने लगी हैं। बीते कुछ सालों में सेक्स टॉयज इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव आया है। द स्ट्रीट डॉट कॉम के मुताबिक 2020 तक सेक्स टॉयज इंडस्ट्री का कारोबार 52 अरब डॉलर यानी 3432 अरब रुपये का होगा। फिलहाल यह कारोबार 15 अरब डॉलर का है।

वॉलमार्ट और सीवीएस जैसी दिग्गज ग्लोबल कंपनियां भी इस इंडस्ट्री में निवेश कर रही हैं। यह बड़ा बदलाव है, एक वक्त था जब सेक्स टॉयज को काउंटर के अंदर ही रखा जाता था और सीक्रट पासवर्ड बताने पर ही उन्हें निकाला जाता था। एक वक्त में इन्हें बेचना अवैध भी था। भारत की बात करें तो यहां सेक्स टॉयज की बिक्री को लेकर कोई स्पष्ट नियम नहीं है, लेकिन प्रॉडक्ट्स के ग्रैफिक नेचर को लेकर जरूरत यहां चिंताएं रहती हैं।

टूट रहे हैं बैरियर

भारत को कामसूत्र की धरती भी कहा जाता है। मैं मानता हूं कि अब लोग संवेदनशील प्रॉडक्ट्स के लिए भी तैयार हैं। इन बैरियर्स का टूटना आसान नहीं था। एक अनुमान के मुताबिक भारत में सेक्स टॉयज का कारोबार 2,500 करोड़ रुपये का है।

लेखिका सेक्स टॉयज कंपनी CalExotics की फाउंडर हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business