अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट में बदले जा सकते हैं विभाग

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन का कद और बढ़ने वाला है। उन्हें दो और अहम विभागों की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के मौजूदा विभागों में से दो विभाग कम कर इन्हें सत्येंद्र जैन को दिया जाएगा। इसका घोषणा अगले हफ्ते हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कुछ राज्यों में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी का प्रचार करने में व्यस्त रहेंगे। अगले साल पंजाब, गोवा और गुजरात में भी चुनाव हैं।

आम आदमी पार्टी पंजाब और गोवा में चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है और गुजरात में भी चुनाव लड़ने का ऐलान कर सकती है। ऐसे में केजरीवाल कैंपेन के लिए ज्यादा वक्त दिल्ली से बाहर होंगे। ऐसे में सरकार का जिम्मा डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर आ जाता है। इसे देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि उनकी कुछ जिम्मेदारी कम की जाएगी। सिसोदिया से दो विभाग लेकर सत्येंद्र जैन को दिए जा सकते हैं। इसके बाद भी सिसोदिया के पास सबसे ज्यादा डिपार्टमेंट रहेंगे, जिनमें एजुकेशन, फाइनैंस, प्लानिंग, रेवेन्यू, लॉ जैसे अहम विभाग हैं।

अर्बन डिवेलपमेंट मिलेगा जैन को

सूत्रों का कहना है कि सत्येंद्र जैन को अर्बन डिवेलपमेंट और इंफॉर्मेशन टेक्नॉलजी की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है। अभी जैन के पास हेल्थ, इंडस्ट्रीज, होम, पीडब्लूडी, पावर और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट हैं। गोपाल राय ने जब स्वास्थ्य वजहों से ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से इस्तीफा दिया तो यह विभाग जैन को दिया गया। अब सिसोदिया का बोझ कम करने के लिए दो अहम विभाग भी जैन को दिए जाने की तैयारी है।

अर्बन डिवेलपमेंट विभाग दिल्ली के लिए काफी अहम है। दिल्ली के पास जमीन नहीं है और इसके लिए केंद्र सरकार और डीडीए से डील करने का काम इसी विभाग का है। साथ ही दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों के लिए गाइडलाइन बनाने जैसे काम इसी विभाग के जिम्मे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi