अमेरिकी: प्रदर्शनकारी हमलावरों ने 5 पुलिसवालों को गोली मारी, शहर में कई जगह बम लगाने का दावा

डालस
बंदूकधारी हमलावरों द्वारा 5 पुलिस अधिकारियों की हत्या किए जाने के बाद पुलिस डालस शहर के चप्पे-चप्पे में संदिग्धों की तलाश कर रही है। खबरों के मुताबिक जिस संदिग्ध हमलावर के साथ पुलिस टीम की मुठभेड़ हो रही थी, उसने खुद को गोली मार ली है। इस हमलावर ने शहर में कई जगह बम लगाने का भी दावा किया था।

डालस पुलिस के प्रमुख डेविड ब्राउन ने बताया कि 3 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। मालूम हो कि एक पार्किंग गराज में छुपकर एक संदिग्ध पुलिस की टीम पर गोली चला रहा था। प्रशासन की ओर से उसके साथ बातचीत कर उसका आत्मसमर्पण कराने की कोशिश की जा रही थी। अब जानकारी मिली है कि संदिग्ध ने खुद को गोली मार ली है।

उधर पुलिस बाकी हमलावरों की तलाश में शहर के कई जगहों पर तलाशी ले रही है। हेलिकॉप्टर के द्वारा भी पुलिस शहर पर नजर रख रही है। शहर के चप्पे-चप्पे में पुलिस तैनात है।

पिछले 2 दिन में पुलिस की गोलियों से अश्वेत मूल के दो लोगों की मौत के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान बंदूकधारियों ने डालस के 5 पुलिस अधिकारियों की गोली मारकर जान ले ली। सिटी में प्रदर्शनकारियों के मार्च के दौरान यह फायरिंग हुई।

ब्राउन ने बताया कि इस वारदात में 7 पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं। उन्होंने कहा कि संदिग्धों को पकड़ने के लिए बड़े स्तर पर सर्च अभियान चलाया गया है।

प्रदर्शनकारी मिनेसोटा में फिलांदो कास्टिले और लुइजियाना में अल्टोन स्टार्लिंग की मौत से खफा थे। इन मौतों से अश्वेतों के बीच जबरदस्त गुस्सा है और पूरे अमेरिका में इसे लेकर जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने इस पूरी घटना को बेहद दुखद बताया है। उन्होंने कहा, ‘हम सभी अमेरिकी नागरिकों को इस गोलीबारी की घटना से परेशान होना चाहिए। ये घटनाएं अलग-थलग वारदातें नहीं हैं। यह संकेत है कि हमारे आपराधिक न्याय व्यवस्था में नस्लीय भेदभाव बरकरार है।’ ओबामा नाटो सम्मेलन के लिए पोलैंड में हैं।

जांचकर्ताओं ने फिलांदो को गोली मारने वाले पुलिस अधिकारी की पहचान कर ली है।

ब्राउन ने बताया कि 2 बंदूकधारियों ने 10 पुलिस अधिकारियों को गोली मारी है। पुलिस का कहना है कि दोनों संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सभी प्रदर्शनकारी शांतिपूर्वक विरोध कर रहे थे, लेकिन 32 साल के फिलांदो को पुलिस द्वारा गोली मारे जाने के बाद लोग गुस्से में आ गए। बुधवार को पुलिस ने फिलांदो को गोली मार दी थी। फिलांडो की गर्लफ्रेंड ने इसका लाइव विडियो इंटरनेट पर पोस्ट किया था। यह विडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया।
यह खबर भी पढ़ें: पुलिस ने अश्वेत को मारी गोली, गर्लफ्रेंड ने फेसबुक पर डाला लाइव विडियो
फिलांदो एक स्‍कूल कैफेटेरिया में काम करता था। पुलिस ने कहा कि उसे कार से बाहर निकालकर तब गोली मारी गई थी जब वह फाल्‍कन हाइट्स शहर में ड्राइव कर रहा था। इस हमले के बाद इस शख्‍स की गर्लफ्रेंड लैविश रेनॉल्‍ड्स ने अपने फोन से विडियो बनाया। रेनॉल्‍ड्स ने इस विडियो को अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया।

मिनेसोटा के गर्वनर मार्क डायटन ने बौखलाई भीड़ के आगे आकर उसे शांत कराने की कोशिश की। डायटन ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘अगर ड्राइवर और यात्री श्वेत होते, तो क्या इस तरह की घटना होती? मुझे नहीं लगता कि उस स्थिति में ऐसा हुआ होता।’ उन्होंने आगे कहा, ‘ऐसे में मुझे यह सोचने पर मजबूर होना पड़ रहा है कि इस तरह का नस्लीय भेदभाव कायम है।’

सड़क पर उतरे अश्वेत प्रदर्शनकारी
शिकागो में प्रदर्शनकारियों ने डान रायन एक्सप्रेसवे को बंद कर दिया। यह शिकागो का मुख्य मार्ग है। प्रदर्शनकारियों ने 10 मिनट तक इसे बंद रखा था। न्यू यॉर्क में भी सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने टाइम्स स्क्वेयर पर ट्रैफिक को ब्लॉक रखा। लोग पुलिस के खिलाफ नारे लगा रहे थे। न्यू यॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट ने बताया कि यहां से एक दर्जन से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को अरेस्ट किया गया।

मालूम हो कि पिछले 2 साल के दौरान अमेरिका के कई प्रांतों में पुलिस द्वारा अफ्रीकन-अमेरिकन समुदाय के लोगों के प्रति बल के प्रयोग को लेकर कई बार हिंसक विरोध हुए हैं। अश्वेत समुदाय में तब और भी गुस्सा भड़का, जब कि इन घटनाओं में शामिल अधिकारियों को ट्रायल के दौरान बरी कर दिया गया। कई मामलों में तो आरोपी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ मामले तय भी नहीं किए गए।

42 साल के ट्रक चालक थॉमस सेंट पॉल में विरोध प्रदर्शन करने वाली भीड़ का हिस्सा थे। वह कहते हैं, ‘हम एक नस्लीय समाज में रहते हैं। यहां अश्वेतों की जिंदगी की कोई कीमत नहीं है। मेरे बच्चों के जिंदगी की कोई कीमत नहीं है। मैं इस सबसे परेशान हो गया हूं। मुझे यह भी नहीं पता कि इस समस्या को कभी ठीक भी किया जा सकता है या नहीं।’

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें- 4 Dallas cops killed by snipers amid protests: Police

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,