अमेरिका से आयात हुए तेल की पहली खेप पारादीप पहुंची

नई दिल्ली
अमेरिका से आयात हुई तेल की पहली खेप आज ओडिश के पारादीप पहुंची। सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने 16 लाख बैरल तेल का आयात किया है। यह पहला मौका है जब अमेरिका से तेल का आयात हुआ है। कच्चे तेल की ढुलाई करने वाला जहाज एमटी न्यू प्रॉसपेरिटी 19 अगस्त को अमेरिका के गल्फ कोस्ट से रवाना हुआ था।

सोमवार को यह पारादीप बंदरगाह पर पहुंचा। इस जहाज में 20 लाख बैरल कच्चे तेल की ढुलाई की जा सकती है। कंपनी ने एक बयान में कहा, आईओसी पारादीप, हल्दिया (पश्चिम बंगाल), बरौनी (बिहार) और बोंगाई गांव (असम) में स्थित अपनी रिफाइनरी में इस कच्चे तेल का प्रसंस्करण करेगी। कच्चे तेल की खेप लेकर जहाज के पहुंचने पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर आईओसी, पेट्रोलियम मंत्रालय और अमेरिकी दूतावास के अधिकारी मौजूद थे।

इसके साथ आईओसी पहली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बन गई है जिसने अमेरिका से कच्चे तेल की खरीद की है। कंपनी ने कुल मिलाकर 39 लाख बैरल तेल का आर्डर दिया है। सार्वजनिक क्षेत्र की भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने भी क्रमश: 29.5 लाख बैरल और 10 लाख बैरल अमेरिकी कच्चे तेल के आर्डर दिए हैं। इस प्रकार कुल 78.5 करोड़ बैरल कच्चे तेल का आर्डर दिया गया है।

अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी बयान के अनुसार अमेरिका से 1975 में तेल निर्यात रोके जाने के बाद यह पहला मौका है जब भारत को तेल का निर्यात किया गया। बयान के अनुसार भारत को अमेरिकी कच्चे तेल के निर्यात से द्विपक्षीय व्यापार में दो अरब डॉलर तक वृद्धि होने की संभावना है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times