अमेरिका की कर प्रणाली में व्यापक सुधारों के लिये रिपब्लिकन सांसदों की सहमति

ललित के झाा

वाशिंगटन, 16 दिसंबर भाषा अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों के रिपब्लिकन सांसदों ने आज कर सुधारों से जुड़े विधेयक का खाका जारी कर दिया। इसके साथ ही अमेरिकी प्रशासन अमेरिका की कर प्रणाली में पिछले तीन दशक के सबसे बड़े बदलावों के एक कदम और करीब पहुंच गया है।

इस नये कर विधेयक में आम मध्यम वर्ग और व्यावसायियों के लिये करों में भारी कटौती का वादा किया गया है।

अमेरिका के इस कर कटौती और रोजगार कानून में एक जनवरी 2018 से कंपनियों के लिये कर की दर कम करके 21 प्रतिशत करने का प्रावधान किया गया है। मौजूदा कर की दर 35 प्रतिशत है। यह कानून यदि पारित होता है तो यह अमेरिका की इतिहास में सबसे बड़ी कटौती होगी।

इस विधेयक में 1,500 अरब डालर की व्यापक कर कटौती का प्रावधान किया गया है। विधेयक पर अगले सप्ताह मतदान होगा और यदि यह पारित होता है तो यह बड़ा कर बदलाव होगा।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान के दौरान कर में कटौती का वादा किया था। अब वह चाहते हैं कि यह विधेयक इस साल के अंत तक कानून का रूप ले ले।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सेंडर्स ने कहा, कर दरों को कम करके, जटिल और बोझािल कर कानून को सरल बनाकर तथा मध्यम और निम्न आय वर्ग के परिवारों पर असफल रहने वाले कानून को समाप्त कर इसके स्थान पर आने वाले नये कानून से हमारी अर्थव्यवस्था का विकास होगा, वेतन बढ़ेंगे और आर्थिक प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा मिलेगा। पुराने कानून को ओबामाकेयर के नाम से जाना जाता है।

कांग्रेस के बजट कार्यालय और कराधान पर गठित संयुक्त समिति के स्टाफ के मुताबिक इस नई कर प्रणाली से अगले दस साल के दौरान अमेरिका का राजकोषीय घाटा 1,455 अरब डालर बढ़ जायेगा।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times