अमर कॉलोनी: आज-कल में बड़ा एक्शन

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

साउथ दिल्ली के बड़े रिहायशी इलाके अमर कॉलोनी (लाजपत नगर) में आज-कल में एक बार फिर से बड़ा सीलिंग एक्शन होने जा रहा है। इस बड़े एक्शन को लेकर कॉलोनी के चारों तरफ बेरिकेट्स लगा दिए गए हैं। पुलिस भी तैयार है। एक्शन हुआ तो खुद मॉनिटरिंग कमिटी वहां का हालचाल देखेगी। पूरी कॉलोनी में दहशत का आलम है। स्थानीय लोगों को चेतावनी दी गई है कि यदि इस बार रुकावट डाली तो जेल में डाल दिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट की मॉनिटरिंग कमिटी ने पिछले दिनों एमसीडी व अन्य विभागों को राजधानी की करीब 45 रिफ्यूजी कॉलोनियों में बने अवैध निर्माण को सील करने के आदेश दिए थे। इसी के तहत गत 8 मार्च को एक बड़ा एक्शन कर एमसीडी ने दिल्ली की इस बड़ी रिफ्यूजी कॉलोनी में सीलिंग अभियान चलाया था और वहां बनी करीब 400 दुकानो को सील कर दिया था। इस एक्शन को लेकर वहां बड़ा बवाल हुआ था, इसलिए उसे रोक दिया गया था। लेकिन सूत्र बताते हैं कि आज-कल में अब वहां फिर से बड़ा एक्शन किया जाएगा और बाकी बची करीब करीब 400 दुकानों को भी सील कर दिया जाएगा। इसको लेकर आज सुबह कॉलोनी में दहशत का माहौल बना हुआ था।

सूत्र बताते हैं कि इस एक्शन को लेकर दिल्ली पुलिस, एमसीडी और एलएंडडीओ ने पूरी तैयारी कर ली है। पुलिस सूत्र भी कह रहे हैं कि इस कॉलोनी में एक्शन होना है। फोर्स का इंतजार है। अतिरिक्त पुलिस बल मिलते ही एक्शन के लिए कॉलोनी में पुलिस भेज दी जाएगी। सूत्र बताते हैं कि मॉनिटरिंग कमिटी की भी इस कॉलोनी में होने वाले सीलिंग एक्शन पर नजर है। कमिटी कह रही है कि वहां एक्शन अवश्य होगा। आज या कल जब भी अमर कॉलोनी में एक्शन होगा तो मॉनिटरिंग कमिटी मेंबर खुद वहां जाकर एक्शन की पड़ताल करेंगे और सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल करेंगे।

कॉलोनी में होने वाले बड़े पुलिस एक्शन को लेकर पूरी कॉलोनी के लोग हैरान-परेशान हैं। कॉलोनी के चारों तरफ बेरिकेट्स लगा दिए गए हैं। पुलिस की ओर से स्थानीय लोगों को चेतावनी जारी कर दी गई है कि चुपचाप से अपनी दुकानों में सीलिंग करवा लें। अगर उन्होंने जरा भी रुकावट डालने की कोशिश की तो कम से कम तीन माह के लिए जेल भेज दिया जाएगा। कॉलोनी की मार्केट कॉलोनी के अध्यक्ष मनदीप कोहली का कहना है कि हमारे साथ अंग्रेजी शासन जैसा व्यवहार किया जा रहा है। हमने हर जगह दरयाफ्त कर ली, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इलाके के निगम पार्षद अभिषेक दत्त का कहना है कि कॉलोनी को सीलिंग से बचाने के लिए एलएंडडीओ से गुजारिश की गई है, शायद वहां से कुछ हल निकल आए। उन्होंने कहा कि इस कॉलोनी को बचाने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल समेत बड़े नेताओं ने बड़े बड़े वादे किए थे, लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकाला गया। सीएम ने तो कॉलोनी में अनशन करने का वादा किया था, लेकिन वह दोबारा इस कॉलोनी में नहीं आए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News