अडाणी की कोयला खान परियोजना में निवेश को इच्छुक है आस्ट्रेलियाई सरकारी कंपनी

मेलबर्न, 29 मार्च :: आस्ट्रेलिया सरकार की कोष प्रबंधक कंपनी ने भारत की दिग्गज कंपनी अडाणी की क्वींसलैंड में 21 अरब डालर की विवादास्पद कोयला खान परियोजना में निवेश को लेकर रूचि दिखायी है।

क्यूआईसी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डैमिएन फ्राले ने कहा कि कंपनी राज्य में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश की संभावना तलाशने को लेकर उत्सुक है। कंपनी के ग्राहकांे में क्वींसलैंड के सरकारी कर्मचारियों के लिये निश्चित लाभ सेवानिवृत्ति योजना शामिल है।

कंपनी ने अडाणी की कारमाइकल कोयला खान परियोजना में निवेश के लिये संपर्क नहीं किया है। उसने कहा कि उसकी खदान में निवेश की रूचि नहीं है।

फ्राले के हवाले से द कूरिअर मेल ने कहा, लेकिन आडाणी की परियोजना से जुड़े बुनियादी ढांचे में निवेश की संभावना तलाशने में उसकी रूचि है। अगर यह रिटर्न की हिसाब से उपयुक्त हुआ, हम इसमें निवेश करेंगे।

कंपनी जिन क्षेत्रों में निवेश कर सकती है, उसमें गैलिली बेसिन से तट तक 500 किलोमीटर रेल गलियारा का निर्माण तथा बोवेन के समीप एबॉट प्वाइंट कोयला निर्यात टर्मिनल का विस्तार शामिल हैं।

क्यूआईसी का गठन 1991 में हुआ और उसके पास 7 अरब डालर प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति है।

अडाणी की परियोजना का कई राजनीतिक दल तथा पर्यावरण समूह आलोचना कर रहे हैं। लेकिन भारतीय समूह ने परियोजना और उसके जरिये क्षेत्र की समृद्धि तथा क्वींसलैंड के लोगों के लिये हजारों रोजगार सृजित करने को लेकर प्रतिबद्धता जतायी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business