अगले साल 2 लोगों को चांद की सैर कराने ले जाएगी अमेरिकी स्पेसफ्लाइट कंपनी

वॉशिंगटन
स्पेसएक्स नाम की कंपनी अगले साल दो लोगों को एक-हफ्ते लंबी चांद की सैर पर ले जाएगी। अमेरिका की इस स्पेसफ्लाइट कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। अगर यह यात्रा सफल रही, तो यह सबसे कम समय में इंसानों को अंतरिक्ष में ले जाने का रेकॉर्ड बनाएगी। चांद पर जाने वाले ये दो यात्री कौन होंगे, इसका खुलासा नहीं किया गया है। कंपनी ने कहा है कि ये दोनों यात्री एक-दूसरे को जानते हैं। स्पेसएक्स की ओर से यह भी साफ किया गया है कि ये दोनों यात्री हॉलिवुड कलाकार नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक, दोनों यात्रियों से इस मून मिशन के लिए एक निश्चित रकम ली गई गई है। यह भी साफ कर दिया गया है कि यह अंतरिक्षयान चांद की सतह पर नहीं उतरेगा। मालूम हो कि 1970 के दशक के बाद अबतक अमेरिका ने एक भी अंतरिक्षयात्री को चांद पर नहीं भेजा है।

स्पेसएक्स के CEO ऐलन मस्क ने एक बयान जारी कर कहा, ‘हम बहुत रोमांच और उत्साह के साथ यह बता रहे हैं कि पिछले साल दो यात्रियों ने चांद के चारों ओर यात्रा पर ले जाने के लिए हमसे संपर्क किया था।’ मस्क ने कहा, ‘यह इंसानों के सामने एक सुनहरा मौका पेश करती है। पिछले 45 सालों में यह पहला मौका होगा जब आम इंसान अंतरिक्ष में इतनी दूर जाएंगे। इससे पहले अंतरिक्ष की इतनी तेज यात्रा किसी ने नहीं की गई होगी।’


यह विमान चांद पर लैंडिंग नहीं उतरेगा। यह पहला मौका होगा जब आम इंसान अंतरिक्ष में इतनी दूर तक यात्रा करेंगे…

यात्रा पर रवाना होने से पहले दोनों यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। साथ ही, दोनों यात्रियों को इस यात्रा के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। NASA के व्यावसायिक क्रू कार्यक्रम के तहत स्पेसएक्स इसी साल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में अपने क्रू ड्रैगन अंतरिक्षयान को लॉन्च करेगा। उनकी पहली उड़ान ऑटोमैटिक मोड में होगी और इसमें कोई भी मानव उड़ान पर नहीं जाएगा। दूसरे उड़ान में क्रू सदस्यों के अलावा चुने गए दोनों यात्री भी अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगे। उम्मीद है कि यह मिशन 2018 की दूसरी तिमाही के आसपास रवाना होगी। ड्रैगन अंतरिक्षयान को इस तरह विकसित किया गया है कि इससे इंसान और कार्गो दोनों को अंतरिक्ष से लाया-ले जाया जा सकता है।

साल 2012 में ड्रैगन अंतरिक्षयान इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन तक कार्गो पहुंचाने और सुरक्षित धरती पर वापस लौटने वाला पहला व्यावसायिक स्पेसक्राफ्ट बन गया। इसे डिजाइन करते समय खासतौर पर इस बात का ध्यान रखा गया था कि भविष्य में कार्गो ढोने के साथ-साथ इंसान भी इसमें बैठकर अंतरिक्ष की यात्रा कर सकें।

स्पेसएक्स ने कहा, ‘अपोलो के अंतरिक्षयात्रियों की तरह ये लोग भी अंतरिक्ष में यात्रा करेंगे। उनके साथ पूरी मानव सभ्यता की उम्मीदें और इनके सपने होंगे।’ कंपनी ने कहा, ‘निजी क्रू वाले मिशन को अंतरिक्ष में भेजकर अंतरिक्ष कार्यक्रमों पर लगने वाले सरकारी खर्च को कम किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

America News in Hindi, अमेरिका समाचार, Latest America Hindi News, अमेरिका खबरें