अगले महीने मेगा सेल में होगा फ्लिपकार्ट और एमेजॉन का आमना-सामना

कोलकाता/ नई दिल्ली
फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन अगले महीने मेगा सेल में एक दूसरे से टकराएंगी। यह दोनों कंपनियों की सालाना फेस्टिव सेल का छोटा वर्जन होगा, जिसमें कंज्यूमर्स को भारी छूट ऑफर की जाती है। इकनॉमिक टाइम्स को यह जानकारी इंडस्ट्री के चार सीनियर एग्जिक्युटिव्स ने दी है।

फ्लिपकार्ट-ऐमजॉन देंगी भारी डिस्काउंट

उन्होंने बताया कि दोनों कंपनियों ने सेल के लिए पिछले हफ्ते से स्टॉक तैयार करना शुरू कर दिया है। जो स्टॉक खरीदा गया है, वह फेस्टिव सीजन के स्टॉक का करीब 70-80 पर्सेंट है। इससे पता चलता है कि बड़ी सेल लगने जा रही है। इस मेगा सेल में देश की दो सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां स्मार्टफोन, टेलिविजन, कपड़ों, होम डेकोरेशन से लेकर रोजमर्रा की जरूरतों के सामान पर भारी डिस्काउंट ऑफर करेंगी। इसके लिए दोनों कंपनियां बड़े ब्रांड्स से बात कर रही हैं। वे कम कीमत पर काफी अधिक मात्रा में उनसे सामान खरीदना चाहती हैं।

सेल में एफएमसीजी और अपैरल कैटिगरी में प्रॉडक्ट्स पर 70-80 पर्सेंट तक डिस्काउंट मिल सकता है। स्मार्टफोन और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे फास्ट मूविंग कैटिगरी में सेलिंग प्राइस पर 10-20 पर्सेंट की छूट दी जा सकती है। देश में ऑनलाइन जो सामान बिकता है, उसमें 60 पर्सेंट हिस्सेदारी फास्ट मूविंग कैटिगरी की है। एग्जिक्युटिव्स ने बताया कि फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन कंज्यूमर्स को कैशबैक और नो-कॉस्ट ईएमआई जैसे ऑफर्स भी दे रही हैं।

सेल में इन सामानों पर मिलेगी जबरदस्त छूट

फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने अगले महीने सेल की तो पुष्टि की, लेकिन इसकी तारीख की जानकारी नहीं दी। उन्होंने कहा, ‘यह मेगा सेल होगी। यह एक तरह से हमारे सालाना फेस्टिव सीजन ‘बिग बिलियन डेज सेल’ का छोटा वर्जन होगा। इसमें गर्मियों से जुड़े प्रॉडक्ट्स जैसे- फ्रिज, एसी पर खास फोकस होगा। टेलिविजन, स्मार्टफोन और अन्य कैटिगरी में भी भारी डिस्काउंट दिया जाएगा। बैंक ऑफर्स भी होंगे।’

मेगा सेल पर फ्लिपकार्ट-ऐमजॉन में कांटे की टक्कर

ऐमजॉन के एक प्रवक्ता ने इस बारे में इकनॉमिक टाइम्स के पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया, लेकिन उन्होंने भी कहा कि यह सालाना फेस्टिव सीजन सेल ‘ग्रेट इंडियन सेल’ जैसा आयोजन होगा। एक्सक्लूसिव लेन के को-फाउंडर, ध्रुव गोयल ने कहा कि फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन मई में लगभग एक साथ सेल लेकर आएंगी। गोयल ने बताया, ‘इस सेल में ग्राहकों की अच्छी दिलचस्पी रह सकती है क्योंकि अगली सेल दिवाली के आसपास देखने को मिलेगी।’ एक्सक्लूसिव लेन ऑनलाइन क्राफ्ट ब्रांड है। वह ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट दोनों के ही ऑनलाइन प्लेटफार्म पर सामान बेचती है। यह लगातार दूसरा साल है, जब फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन मई में मेगा सेल ला रही हैं। यह भी एक तरह से सालाना इवेंट बनता जा रहा है। इसकी शुरुआत पिछले साल फ्लिपकार्ट ने अपनी 10वीं सालगिरह के मौके पर की थी। उसके बाद ऐमजॉन ने भी ऐसी सेल का ऐलान किया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times