अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली भावना के पिता ने कहा, बेटी ने उनके सपनों से बढ़कर खुशी दी

मथुरा
भारतीय सेना की फ्लाइंग ऑफिसर भावना कांत ने अकेले मिग-21 लड़ाकू विमान उड़ाकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने अंबाला वायुसेना स्टेशन से मिग 21 बाइसन लड़ाकू विमान की उड़ान भरी। वह अवनी चतुर्वेदी के बाद दूसरी महिला फ्लाइंग ऑफिसर हैं जिन्होंने अकेले लड़ाकू विमान उड़ाया है। भावना के पिता तेज नारायण कहते हैं कि उनके बचपन का सपना उनकी बेटी ने पूरा किया है, वह उसकी इस उपलब्धि से बहुत खुश हैं।

उत्तर प्रदेश के में इलेक्ट्रिकल इंजिनियर है के पद पर काम करने वाले तेज नारायण ने बताया कि बचपन से उनका सपना था कि वह वायु सेना में जाएंगे। उनका चयन भी भारतीय वायु सेना में हो गया था लेकिन परिवार को दबाव के चलते वह सेना जॉइन नहीं कर सके। अब उनकी बेटी ने उनका सपना पूरा कर दिया है।

नारायण मूलरूप से बिहार के के रहने वाले हैं। वह मथुरा के बेगुसराय जिले में इंजिनियर होने के बाद यहां आ गए थे। भावना मथुरा में ही पली-बढ़ी हैं। उनके गांव से अब तक सिर्फ एक ही लड़की रक्षा सेवा में गई है वह है भावना। वह अब गांव के बच्चों के लिए आइकन बन गई है।

शुक्रवार को अकेले मिग-21 लड़ाकू विमान उड़ाने के बाद उसने उन्हें फोन किया और खुशखबरी सुनाई। उन्होंने बताया कि भावना उसकी इस उड़ान के लिए लंबे समय से तैयारी कर रही थी।

इस साल फरवरी में फ्लाइंग ऑफिसर लड़ाकू विमान उड़ाने वाली देश की पहली महिला फ्लाइंग ऑफिसर बनी थीं। सरकार ने महिलाओं के 5 साल के अनुभव के आधार पर महिलाओं को भारतीय वायु सेना में फ्लाइटर पायलट के लिए चुनने का फैसला लिया था। तब भावना आईएएफ अंबाला के स्क्वॉर्डन नंबर 3 में तैनात थीं। मोहना सिंह, भावना कांत और अवनी चतुर्वेदी तीनों 18 जून 2016 में भारतीय वायु सेना की पहली फ्लाइटर पायलट के लिए चुनी गई थीं।

तेज नारायण ने बताया कि किसी को भी बेटियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। उन्होंने हमेशा उनकी बेटी को कहा कि वह जो करना चाहती है करे। उन्होंने कभी उसे उसके सपने पूरा करने से नहीं रोका। भावना ने दसवीं बोर्ड में 92 फीसदी अंक पाए थे जबकि इंटर में उसे 85 फीसदी नंबर मिले थे। उसने बरौनी रिफायनरी डीएवी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है। उसके बाद बीई के पढ़ाई बीएमएस कॉलेज बेंगलुरु से की है।

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर