अंटार्कटिका की बर्फ के नीचे पर्वत श्रृंखलाओं और घाटियों का पता चला

लंदन
शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिका के हिम पर्वतों के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं और ग्लैशियर के नीचे तीन गहरी घाटियों का पता लगाया है। यह शोध जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित हुआ है। उपग्रह से मिलने वाले विस्तृत डेटा से पृथ्वी की सतह और उसकी गहराई वाले अंदरूनी हिस्सों की तस्वीरें लेने में मदद मिली लेकिन दक्षिणी ध्रुव के इलाके के आसपास खाली स्थान का इसमें पता नहीं चला।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी पोलरगैप प्रॉजेक्ट के जरिए इसका पता चला। एयरबॉर्न रेडार से लिए गए आंकड़ों से इस स्थान का वर्णन मिला कि कैसे बर्फ की चट्टानें पूर्व और पश्चिम अंटार्कटिका के बीच बहती हैं। ब्रिटेन में नॉर्थम्ब्रिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पर्वत श्रृंखलाओं और ग्लैशियर के नीचे तीन गहरी घाटियों का पता लगाया।

सबसे बड़ी घाटी फाउंडेशन थ्रो 350 किलोमीटर से अधिक लंबी और 35 किलोमीटर चौड़ी है। इसकी लंबाई लंदन से मैनचेस्टर तक की दूरी जितनी है। दो अन्य घाटियां भी इतनी ही विशाल हैं। यूनिवर्सिटी में शोधार्थी केट विंटर ने कहा , ‘चूंकि दक्षिणी ध्रुव के आसपास उपग्रह के डेटा में अंतर था तो हमारे में से कोई नहीं जानता था कि वहां असल में है क्या। इसलिए हम पोलरगैप परियोजना के नतीजों को जारी करते हुए बेहद खुश हैं।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें