यादव सिंह की मदद से मुलायम के भतीजे ने कमाया ‘मोटा माल’

लखनऊ

आय से अधिक संपत्ति और रिश्वतखोरी के आरोपों में घिरे यादव सिंह के खिलाफ सीबीआई जांच कराने से यूपी एसपी सरकार कतराती रही है। लेकिन अब हुए एक नए खुलासे ने इस पूरे मामले में मुलायम सिंह यादव के परिवार पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक यादव सिंह से एसपी चीफ के भतीजे अक्षय यादव ने लाभ हासिल किया।

अक्षय यादव फीरोजाबाद से लोकसभा सांसद हैं और रामगोपाल यादव के बेटे हैं। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अक्षय यादव ने यादव सिंह के सहायक के जरिए उससे डील की। कंपनी रजिस्ट्रार के मुताबिक अक्षय सिंह ने यादव सिंह के सहायक राजेश कुमार मनोचा से मई, 2014 में दिल्ली स्थित एक कंपनी एनएम बिल्डवेल के 9,995 शेयर लिए थे। इसके अलावा अक्षय यादव की पत्नी ने भी इसी कंपनी के पांच शेयर हासिल किए थे।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कंपनी रजिस्ट्रार के दस्तावेजों से पता चलता है कि अक्षय यादव ने जिस कंपनी के शेयर लिए उसकी जमीन की कीमत 1.58 करोड़ रुपये थी, जबकि इमारत की कीमत 1.57 करोड़ रुपये थी। लेकिन अक्षय यादव को शेयरों का ट्रांसफर करते समय कंपनी के एक शेयर को 10 रुपये का बताया गया और अक्षय यादव ने महज एक लाख रुपये में ही 10 हजार शेयर खरीद लिए।

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक एनएम बिल्डवेल वही कंपनी है, जिसके खिलाफ आयकर विभाग संदिग्ध तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों की जांच कर चुका है। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक पिछले साल नवंबर में जब यादव सिंह के नोएडा स्थित घर पर जब छापेमारी की गई थी, तब उनके घर में खड़ी ऑडी कार में मिले 10 करोड़ रुपये भी मनोचा के ही थे।

राजेश मनोचा मकॉन इन्फ्रा प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी का भी डायरेक्टर है। यादव सिंह मामले में सीबीआई इस कंपनी को भी अपनी जांच के राडार पर रख रही है। उल्लेखनीय है कि 2013 तक यादव सिंह की पत्नी कुसुमलता भी इस कंपनी के डायरेक्टर बोर्ड में शामिल थीं। आरोप है कि यादव सिंह ने मकॉन इन्फ्रा और उसकी सहायक कंपनियों को जाली दस्तावेजों के आधार पर ही 30 इडस्ट्रियल प्लॉटों का भी आवंटन किया था। सीबीआई इसकी भी जांच कर रही है।

हैरान करने वाली बात यह है कि अक्षय यादव की ओर से शेयर खरीदने के बाद दिखाया गया कि कंपनी के 16,45,000 शेयरों को 990 रुपये प्रति शेयर की दर से बेचा गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times