62 लाख रुपये में स्पेस ट्रिप का रोमांच!
| अंतरिक्ष की सैर की तमन्ना रखने वालों के लिए एक और कंपनी इंतजाम कर रही है। उसने एक पैसेंजर स्पेसक्राफ्ट की योजना बनाई है। यह धरती की गुरुत्वाकर्षण क्षमता के दायरे से बाहर 100 किलोमीटर तक जाएगा, जहां से लोग इस नीले ग्रह की खूबसूरती का नजारा देख सकेंगे। कुछ भारतीयों ने इस सफर के लिए टिकट भी बुक करा लिए हैं और इसके लिए उन्होंने दिए हैं करीब 1,00,000 डॉलर यानी लगभग 62 लाख रुपये। यह यात्रा अगले साल हो सकती है। अमेरिका की कंपनी एक्सकोर एयरोस्पेस इस टूरिस्ट रॉकेट प्लेन को डिवेलप कर रही है। उसने मुंबई की फोर्टपॉइंट ऑटोमोटिव से करार किया है ताकि स्पेस टूर के लिए और ज्यादा भारतीयों को आकर्षिक किया जा सके। एक्सकोर स्पेस एक्सपेडिशंस के ग्लोबल सेल्स मैनेजर पीटर वान रूय ने बताया, ‘हमने दुनियाभर में 300 से ज्यादा टिकट बेचे हैं। इनमें से कुछ भारतीयों को भी बेचे गए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘पैसेंजर के सामने और ऊपर बिल्कुल अंधेरा होगा, लेकिन नीचे वह धरती को देख सकेगा।’ रूय ने टिकट खरीदने वाले भारतीयों के नाम नहीं बताए, जिन्होंने कैलिफोर्निया से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरकर फिर वहीं लौटने वाले स्पेसक्राफ्ट का टिकट लिया है। स्पेस टूरिज्म का आइडिया मुख्य तौर पर 2004 में सामने आया था, जब ब्रिटिश उद्यमी रिचर्ड ब्रैंसन ने वर्जिन गैलेक्टिक को लॉन्च किया था। स्पेस ट्रैवल प्रोग्राम शुरू करने के मकसद से ऐसा किया गया था। जानेमाने वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग, बॉलिवुड के ऐक्टर्स टॉम हैंक्स और एंजेलिना जोली और केरल के बिजनसमैन संतोष जॉर्ज कुलांगारा सहित करीब 800 लोगों ने वर्जिन गैलेक्टिक के स्पेसशिप टू का टिकट ले लिया है। इसकी कीमत 2,50,000 डॉलर यानी करीब 1.55 करोड़ रुपये है। हालांकि यह साफ नहीं है कि कमर्शल कामकाज कौन पहले शुरू करेगा, खासतौर से यह देखते हुए कि पिछले साल नवंबर में टेस्ट फ्लाइट के दौरान स्पेसशिप टू दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। वर्जिन गैलेक्टिक के लिए मार्केटिंग करने वाली यूरोप की एक ट्रैवल कंपनी के मुताबिक, कई भारतीयों ने स्पेस टूर में दिलचस्पी दिखाई है। एक्सकोर के प्रोग्राम के लिए भारतीयों को लुभाने के मकसद से इसके स्पेसक्राफ्ट लाइनक्स का फुल-स्केल मॉडल द लग्जरी फेस्टिवल में डिस्प्ले किया जाएगा। क्विंटेसेंशली लाइफस्टाइल सर्विसेज इंडिया दिल्ली में इस फेस्टिवल का आयोजन अप्रैल में करेगा। एक्सकोर की नजर चीन के लोगों पर भी है। रूय ने कहा, ‘एशिया पसिफिक रीजन में हमारे सामने बड़ी संभावना है।’ उन्होंने कहा, ‘चीन के 30 से ज्यादा लोगों ने टिकट खरीदे हैं। कुल बिके टिकटों का यह लगभग 10% हिस्सा है।’ ट्रैवल बिजनस से जुड़े लोगों का कहना है कि स्पेस ट्रिप का आइडिया रोमांचक तो है, लेकिन इसमें तेजी तभी आएगी, जब यह वाकई शुरू हो जाएगा। लग्जरी ट्रैवल कंपनी एबरक्रॉम्बी ऐंड केंट इंडिया के एमडी विक्रम मधोक ने कहा, ‘कागज पर तो यह सब दिलचस्प लगता है, लेकिन देखना होगा कि हकीकत में इसे कैसी सफलता मिलती है।’