सिर्फ ₹2500 में उड़ान, ऐसे सच होगा आम आदमी का सपना

नई दिल्ली
35 करोड़ भारतीयों को हर साल हवाई उड़ान भरने में सक्षम करने के लिए सरकार चाहती है कि छोटे शहरों से एक सप्ताह में कम से कम 3 रियायती उड़ानें शुरू की जाएं।

उड्डयन सचिव आरएन चौबे ने कहा, ‘क्षेत्रीय स्तर पर सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को हफ्ते में कम से कम तीन और अधिक से अधिक सात फ्लाइट ऐसे हवाई अड्डों से शुरू करना होगी, जहां विमान सेवाओं का विस्तार बहुत कम है।’ चौबे ने कहा, ‘इन फ्लाइट्स की सभी सीटों पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी। 13 सीट वाले छोटे विमानों की नौ सीटों पर सरकार छूट देगी, वहीं 80 सीट वाले विमानों की 40 सीटों पर सब्सिडी मिलेगी।’

क्षेत्रीय स्तर पर सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों को अन्य सीटें बाजार भाव से बेचने की छूट रहेगी। चौबे ने कहा, ‘हम बिना सब्सिडी वाली सीटों का किराया नहीं तय करेंगे।’ सरकार 30 ऐसे एयरपोर्ट्स से कनेक्टिविटी बढ़ाएगी, जहां सुविधाएं हैं, लेकिन अब तक फ्लाइट शुरू नहीं हो सकी हैं।

स्कीम के तहत, प्रत्येक 500 किलोमीटर के लिए यात्री को 2500 रुपए चुकाने होंगे। गौरतलब है कि भारत में कुल 476 हवाई अड्डे हैं जिनमें से सिर्फ 75 ही ऐसे हैं जिन पर नियमित हवाई संचालन होता है। अन्य हवाई अड्डों पर या तो आर्थिक कारणों या फिर बुनियादी सुविधाओं की कमी के चलते परिचालन बंद पड़ा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business