लोन फ्रॉड केस में Videocon के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत को CBI ने किया गिरफ्तार

चंदा कोचर के बाद अब CBI ने बैंक लोन फ्रॉड केस में Videocon के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में इससे पहले CBI ने ICICI बैंक की पूर्व एमडी चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को भी गिरफ्तार किया था।

आरोप है कि जब चंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक की कमान संभाल रही थीं, तब बैंक ने वीडियोकॉन ग्रुप को लोन दिया था। इस लोन के बदले में चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी नू रिन्यूएबल ने वीडियोकॉन में निवेश किया था।

बता दें, वीडियोकॉन ग्रुप को 3,250 करोड़ का बैंक लोन देने के मामले में सीबीआई ने पिछले हफ्ते ही ICICI बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ चंदा कोचर और उनके दीपक कोचर को गिरफ्तार कर दोनों को मुंबई की विशेष कोर्ट ने तीन दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा।

क्या है पूरा मामला

कोचर दंपती को शनिवार को मुंबई की एक विशेष अदालत में पेश किया गया। सुनवाई की दौरान अदालत ने चंदा कोचर और उनके पति को 26 दिसंबर तक CBI की हिरासत में भेज दिया। CBI ने आरोप लगाया है कि दोनों जवाब देने में आनाकानी कर रहे हैं और जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं।

ICICI बैंक ने मई, 2018 में वीडियोकॉन समूह को 3,250 करोड़ रुपये के लोन  देने में कोचर की कथित भूमिका के बारे में शिकायत मिलने के बाद उनके खिलाफ जांच शुरू की थी। कर्ज देने से कोचर के पति दीपक कोचर को फायदा हुआ था। आरोप है कि इस लोन के बदले में ही चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी नू रिन्यूएबल में वीडियोकॉन ने निवेश किया था।

विवाद गहराने पर कोचर छुट्टी पर चली गई थीं और समय-पूर्व सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया, जिसे स्वीकार कर लिया गया। हालांकि बाद में उन्हें बर्खास्त कर दिया गया।

 

The post लोन फ्रॉड केस में Videocon के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत को CBI ने किया गिरफ्तार appeared first on बिज़नेस स्टैंडर्ड.

बिज़नेस स्टैंडर्ड