रक्षा कारोबार बढ़ाने के लिए भारत में स्थानीय इकाई स्थापित करेगा बोइंग

नई दिल्ली
रक्षा और विमानन क्षेत्र की दिग्गज वैश्विक कंपनी बोइंग ने बोइंग डिफेंस इंडिया (बीडीआई) की स्थापना का ऐलान किया। बुधवार को एक बयान में कंपनी ने कहा कि भारत में वह अपने विकास के लिए स्थानीय कारोबारी इकाई खोलने जा रही है।

बोइंग डिफेंस, स्पेस ऐंड सिक्यॉरिटी के प्रेजिडेंट और सीईओ ने कहा, ‘बीडीआई हमारे लिए एक फ्रेमवर्क के तौर पर काम करेगी जिससे हमें यह पता लगाने का मौका मिलेगा कि भारत में हमारे विकास और उत्पादकता का लाभ उठाने की कितनी गुंजाइश है।’ बयान में कहा गया है कि बोइंग इंडिया के प्रेजिडेंट प्रत्युष कुमार बीडीआई की अगुवाई करेंगे।

कंपनी की ओर से जारी बयान में प्रत्युष कुमार ने कहा, ‘बोइंग ने देश में विनिर्माण, कौशल विकास और इंजिनियरिंग का स्तर बढ़ाने पर काफी बढ़-चढ़कर निवेश किया है। बीडीआई के साथ बोइिंग भारत के सैन्य ग्राहकों को उन्नत क्षमता और तत्परता प्रदान करने के लिए देश के रक्षा मंत्रालय से तालमेल बढ़ाएगा, ताकि देश में ऐसा प्रतिस्पर्धी आपूर्ति आधार तैयार हो सके जो बोइंग के वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से जुड़ा हो।’

हाल के वर्षों में भारत ने बोइंग से C-17 ग्लोबमा्सट III , एक हेवी लिफ्ट एयरक्राफ्ट, P-8I समुद्री निगरानी विमान और हारपून जहाजरोधी मिसाइल खरीदे। बीडीआई अपने जॉइंट वेंचर टाटा बोइंग एरोस्पेस लि. (टीबीएएल) समेत भारत में अपने हालिया निवेशों पर नजर रखेगी। साथ ही इसका ध्यान C-17 सिम्युलेटर ट्रेनिंग सेंटर, बोइंग की सोर्सिंग और मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों, सेल्स और मार्केटिंग गतिविधियों एवं इंजिनियरिंग सेंटर के विस्तार पर भी रहेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business