यहूदी परंपरा से बच्चे का खतना नहीं किया, तो मां पर हुआ केस दर्ज

जेरुसलेम
इजरायल में रह रही ऐराट्रिया की एक महिला ने अपने चार साल के बच्चे का खुद खतना किया। अब इस महिला पर बच्चे के साथ हिंसा और दुर्व्यवहार का मामला चल रहा है। दोषी पाए जाने पर उसे 14 साल जेल की सजा हो सकती है। आरोपी महिला अफ्रीकी देश ऐराट्रिया की रहने वाली है। पिछले एक दशक से इजरायल में रहकर वह एक होटेल में सफाई कर्मचारी का काम करती है। मार्च 2016 में उसने अपने घर पर ही अपने 4 साल के बेटे का खतना किया। यहूदी परंपरा में जिन पारंपरिक औजारों से खतना कराने का नियम है, उनका इस्तेमाल इस महिला ने नहीं किया था। इसी गलती के कारण उसपर अपने बच्चे के साथ दुर्व्यवहार करने का मामला दर्ज हो गया है। मालूम हो कि यहूदी और इस्लामिक परंपरा में नर बच्चों का खतना किए जाने का रिवाज है।

पढ़ें यह खबर: डॉक्टर ने खतना करते हुए गलती से काटा बच्चे का लिंग

‘द इंडिपेंडेंट’ में छपी एक खबर के मुताबिक, कोर्ट के सामने पेश किए जाने पर अपना बचाव करते हुए आरोपी महिला ने कहा, ‘यह मेरा बेटा है, मेरा बच्चा। मैंने कई लोगों और कई जगहों पर उसका खतना कराने जाने का आग्रह किया, लेकिन जब किसी ने मदद नहीं की तो मैंने ही उसका खतना कर दिया। इथोपिया में और मेरे देश ऐराट्रिया की संस्कृति के मुताबिक, जिसको भी खतना करना आता है, वह इस काम को कर सकता है।’ महिला के वकील ने कोर्ट में दलील दी कि आमतौर पर खतना करने वाले मोहेलों के काम की निगरानी रखने के लिए कोई कानून नहीं है। वकील के मुताबिक, उसकी मुवक्किल ने अपनी संस्कृति के मुताबिक यह काम किया।

यह भी पढ़ें: 30 देशों की महिलाएं आज भी ‘खतना’ सहने को मजबूर

वकील ने कोर्ट में कहा, ‘हम यहूदियों की परंपरा में दाढ़ी वाला और किप्पा (यहूदियों की पारंपरिक टोपी) पहने हुए एक शख्स कुछ दुआएं देता है और पारंपरिक औजार से 8 दिन के बच्चे का खतना करता है। हमें ऐसा लगता है कि यह बहुत आम बात है, लेकिन जब बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाए तो उसका खतना करने के लिए अलग तरह के औजारों की जरूरत पड़ती है। जब कोई ऐसा करता है, तो हम उसे बच्चे के साथ दुर्व्यवहार मानकर उसे सजा देने की बात करते हैं।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

ASIAN Countries News in Hindi, बाकी एशिया समाचार, Latest ASIAN Countries Hindi News, बाकी एशिया खबरें