चांदनी चौक: परेशान कारोबारी शुरू करेंगे आंदोलन

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

चांदनी चौक में गंभीर होती ट्रैफिक जाम की परेशानी और अन्य समस्याओं से दुखी वहां के कारोबारियों ने आंदोलन चलाने का निर्णय लिया है। इस बाबत उन्होंने शासन और आला अफसरों को चेतावनी दी है कि यदि पांच दिन के भीतर बाजार को स्मूद नहीं बनाया गया तो आंदोलन की शुरुआत कर दी जाएगी। जिसके तहत ऐतिहासिक घंटाघर पर धरना दिया जाएगा। इसके बाद आंदोलन की अन्य रूपरेखा बनाई जाएगी।

बाजार के व्यापारियों की मानें तो चांदनी चौक की जैसी दुर्दशा आजकल चल रही है, वैसी पहले कभी नहीं देखी गई। सुबह से रात तक बाजार में ट्रैफिक जाम रहता है और कई बार घंटों जाम जैसी स्थिति बन जाती है। बाजार के कारोबारी नेता (पूर्व पार्षद) सुमन कुमार गुप्ता, अरुण सिंघानिया, दीपक महेंद्रू, विजय गुप्ता का कहना है कि बाजार की दोनों सड़कों पर अवैध पार्किंग हो रही है, जिस कारण हालात और भी परेशानी वाले हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि चांदनी चौक में ट्रैफिक जाम की समस्या व प्रशासनिक उदासीनता को लेकर वहां के निवासियों व व्यापारियों में खास रोष है। जाम की समस्या से निजात के लिए ट्रैफिक पुलिस के आला अफसरों को कई पत्र लिखे जा चुके हैं, यहां तक कि पुलिस कमिटी की बैठक में इस समस्या को उठाया गया लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है। चांदनी चौक में जाम की स्थिति इतनी खतरनाक हो चुकी है कि अगर कोई दुर्घटना हो जाए आफत जैसे हालात पैदा हो जाएं।

व्यापारी नेताओं ने जानकारी दी कि चांदनी चौक घंटाघर पर लगी रेडलाइट काफी समय सें बंद है। पास में ही एसीपी कार्यालय भी है, इसके बावजूद वहां हर समय जाम लगा रहता है। सुमन गुप्ता व अरुण सिंघानिया ने आरोप लगाया कि पुलिस द्वारा सिर्फ दो पहिया वाहनों पर ही एक्शन किया जाता है, उन्हें वहां से उठा लिया जाता है। बाजार में खड़े कमर्शल वाहनों पर कोई एक्शन नहीं होता। वनखंड़ी मंदिर से चांदनी चौक जाने वाली दोनो सड़कों पर अवैध पार्किंग के कारण जाम लगा रहता है। इसके अलावा फतेहपुरी से लालकिले तक दोनो तरफ की सड़कों पर अवैध पार्किंग व अवैध कब्जे हो रहे हैं। यहां के चौराहों पर अगर पुलिस नजर आती है तो वह सिर्फ चालान काटती नजर आती है। ट्रैफिक समस्या सुधारने की ओर उनका ध्यान नहीं होता। कारोबारी नेताओं के अनुसार उन्होंने पुलिस-शासन को पत्र लिखकर बता दिया है कि अगर पांच दिन के भीतर जाम व अन्य समस्याओं से जल्द निजात नहीं मिल पाई तो कारोबारी इलाके के स्थानीय निवासियों के साथ मिलकर आंदोलन शुरू कर देंगे। इस कड़ी में घंटाघर चौक पर धरना दिया जाएगा। उसके बाद प्रदर्शन की तैयारी भी की जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News