चंद्रग्रहण के वक्त वाराणसी के मंदिरों के कपाट रहेंगे बंद, जानिए, क्या है समय

विकास पाठक, वाराणसी
साल के पहले खंडग्रास चंद्रग्रहण के दिन 31 जनवरी (बुधवार) को वाराणसी के सभी प्रमुख मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे। चंद्रग्रहण की शुरुआत 05 बजकर 35 मिनट पर होगी जबकि यह रात 08 बजकर 42 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। माघी पूर्णिमा के साथ चंद्रग्रहण बेहद खास संयोग लेकर आ रहा है।

चंद्रग्रहण की वजह से काशी विश्वनाथ मंदिर में साढ़े पांच घंटे दर्शन-पूजन बंद रहेगा। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी एसएन. त्रिपाठी के मुताबिक, ग्रहण की वजह से शाम को होने वाली सप्तऋषि आरती बुधवार दोपहर 2 बजे से होगी। तकरीबन 1 घंटे तक आरती के बाद मंदिर के कपाट अपराह्न 3 बजकर 30 मिनट पर बंद कर दिए जाएंगे।

पढ़ें : Lunar Eclipse 2018: कहां दिखेगा पहले चन्द्रग्रहण, किस राशि पर अधिक असर

ग्रहण खत्म होने के बाद रात 9.00 बजे मंदिर फिर से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। रात्रि की भोग और शयन आरती अपने नियत समय पर होगी।

अन्नपूर्णा मंदिर के कपाट 6 घंटे तक बंद रहेंगे। 3 बजकर 30 मिनट पर मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे और रात 9 बजकर 30 मिनट पर फिर से कपाट खोले जाएंगे। यही नहीं, संकटमोचन मंदिर समेत अन्य सभी प्रमुख मंदिरों के कपाट चंद्रग्रहण के दौरान बंद रहेंगे। सूतक काल, ग्रहण शुरू होने से 9 घंटे पहले प्रारंभ होगा। ऐसे में कई मंदिरों में सूतक काल लगते ही मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर