दिल्ली में जिम, स्पा, बैंक्विट हॉल पर 400% बढ़ेगा लग्जरी टैक्स

प्रमोद राय, नई दिल्ली

दिल्ली के बजट में लग्जरी टैक्स की दरें 50 पर्सेंट बढ़ाने की बात कही गई है, लेकिन हेल्थ क्लब, जिम, स्पा, बैंक्विट हॉल पर टैक्स का बोझ सीधे 400 पर्सेंट बढ़ने जा रहा है। 750 रुपये से ज्यादा महंगे कमरों वाले सभी होटेल्स पर लग्जरी टैक्स 10 पर्सेंट से बढ़कर 15 पर्सेंट होगा, वहीं हेल्थ क्लब, जिम, स्पा, बैंक्विट हॉल पर यह मौजूदा 3 पर्सेंट से बढ़कर सीधे 15 पर्सेट हो जाएगा। फाइव स्टार होटेल्स के मुकाबले बजट होटेल्स में यह टैक्स बढ़ोतरी ग्राहकों की जेब तक ज्यादा और जल्दी पासऑन होगी।

कब से लागू होंगे नए रेट

बजट 1 जुलाई से लागू हो चुका है, लेकिन टैक्स दरों में बदलाव विभागीय नोटिफिकेशन के बाद लागू होंगे। एक्साइज, एंटरटेनमेंट ऐंड लग्जरी टैक्स डिपार्टमेंट के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘एक्साइज में हुए बदलाव 15 जुलाई से लागू होंगे। इसमें रेट्स नहीं बढ़े हैं, सिर्फ रिटेल वेंडर्स की लाइसेंस फीस 2.5 लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपये की गई है। लग्जरी, केबल और एंटरटेनमेंट टैक्स के लिए विभाग जल्द नोटिफिकेशन जारी करेगा।’

यहां पड़ेगी सबसे ज्यादा मार

5 लाख रुपये से ज्यादा टर्नओवर वाले जिम, स्पा, हेल्थ क्लब, ब्यूटी पार्लर, बैंक्विट हॉल पर अभी तक 3 पर्सेंट लग्जरी टैक्स लग रहा था। तीन साल पहले ही इन्हें लग्जरी टैक्स के दायरे में लाया गया है। अधिकारियों के मुताबिक अब लग्जरी टैक्स का सिर्फ एक रेट 15 पर्सेंट होगा, जो लग्जरी टैक्स ऐक्ट 1996 के तहत मैक्सिमम लिमिट है। कारोबारी सवाल उठा रहे हैं, जहां एक ओर दिल्ली में 20 लाख रुपये टर्नओवर तक व्यापार वैट मुक्त है और 10 लाख तक सर्विस टैक्स फ्री है, वहां सिर्फ 5 लाख रुपये के टर्नओवर पर 15 पर्सेंट लग्जरी टैक्स थोपना गलत है। उनके पास रेट बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं होगा।

बजट और स्टार पर एक ही मार 750 रुपये प्रतिदिन से ज्यादा किराए के कमरों वाले सभी होटेल्स पर लग्जरी टैक्स 10 से बढ़कर 15 पर्सेंट होगा। दिल्ली होटेल महासंघ के जनरल सेक्रटरी अरुण गुप्ता ने कहा, ‘ज्यादातर बजट होटेल्स के रेट भी एक से दो हजार की रेंज में हैं। इसके अलावा केबल टैक्स अब 40 रुपये से बढ़ाकर 90 रुपये प्रति टीवी सेट हो जाएगा। ऐसे में इन होटेल्स पर ज्यादा मार पड़ेगी।’

होटेल में क्या होगा महंगा?

दिल्ली में 55 फाइव स्टार और करीब 150 निचले स्तरों के स्टार होटेल हैं। होटेलियर्स का कहना है कि खराब ऑक्युपेंसी झेल रहे बड़े होटेल अपना रूम रेंट तो नहीं बढ़ाएंगे। खाने-पीने पर वे वैट और सर्विस टैक्स के अलावा लग्जरी टैक्स चार्ज नहीं कर सकते, लेकिन स्पा, जिम, हेल्थक्लब जैसी उनकी सेवाएं जरूर महंगी हो जाएंगी।

केबल-सिनेमा तुरंत होंगे महंगे

टैक्स दरें लागू होते ही केबल चार्ज और सिनेमा टिकट उसी दिन से महंगे हो जाएंगे। अगर किसी हॉल का टिकट 120 रुपये है तो वह 140 रुपये हो जाएगा। इसी तरह केबल के घरेलू बिल में 20 रुपये और जुड़ जाएंगे, जबकि कमर्शल बिल में 40 रुपये का इजाफा होगा।

वैट और इन्वायरनमेंट टैक्स का असर

जिन चीजों पर वैट 12.5 से घटाकर 5 पर्सेंट की गई हैं, उनके दाम भी इसी अनुपात में घट सकते हैं। हालांकि यह पूरी तरह मैन्युफैक्चरर और ट्रेडर पर निर्भर करेगा। दिल्ली में आने वाली डीजल गाड़ियों पर 1500 रुपये तक प्रति एंट्री टैक्स से ढुलाई महंगी होने के आसार हैं। इन दोनों ही मामलों में तुरंत असर नहीं दिखने वाला।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times