शाओमी IPO: चीनियों के बीच चमकेगी इस भारतीय की किस्मत!

कोलकाता
स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शाओमी जल्द ही इनिशल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाने वाली है। शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन के पास कंपनी के बड़े शेयर्स हैं। 37 साल के मनु जैन बोर्ड के 10 सदस्यों में से एंप्लाइ स्टॉक ओनरशिप प्लान (ESOP) के जरिए 23 लाख शेयर हासिल करने वाले अकेले विदेशी हैं। यह दुनियाभर में तीसरा सबसे बड़ा ESOP है। IPO से मनु जैन को बड़ा लाभ मिलने वाला है।

जून 2014 में शाओमी भारत आया। इसके बाद उन्हें 5 भाग में शेयर अलॉट किए गए। इनमें से 2 शेयर इसी वर्ष अलॉट हुए हैं। शाओमी का वैल्युएशन करीब 80 से 100 अरब डॉलर लग सकता है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक 10 अरब डॉलर का आईपीओ आ सकता है।

जैन शाओमी को भारत में स्थापित करने में मदद करने वाले शख्स हैं। उनके नेतृत्व में भारत में शाओमी ने सैमसंग को पिछले क्वार्टर में पछाड़ दिया। वित्त वर्ष 2017 में उनकी ग्रॉस सैलरी 65 लाख रुपये थी।

शाओमी के एक सीनियर बिजनस पार्टनर ने बताया कि पिछले साल जनवरी में शाओमी के ग्लोबल वीपी रहे हुगो बारा के पद छोड़ने के बाद जैन ने पदभार संभाला। इससे पहले वह फैशन ईकॉमर्स साइट जबॉन्ग के सह-संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर थे। उनका जन्म मेरठ में हुआ था। उन्होंने आईआईएम कोलकाता से पढ़ाई की थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times