ग्रेनफेल टावर: जान बचाने के लिए मां ने जलती बिल्डिंग की 10वीं मंजिल से बच्चे को नीचे फेंका, अजनबी ने किया कैच

लंदन
कहावत है कि ‘जाको राखे साइयां, मार सके न कोई।’ यह कहावत बुधवार को लंदन में एक बच्चे पर सच साबित होती हुई नजर आई। धू-धू कर जल रही लंदन स्थित ग्रेनफेल टावर में फंसी एक मां ने अपने 5 साल के बच्चे को बचाने की खातिर उसे बिल्डिंग की 10वीं मंजिल से नीचे फेंक दिया। नीचे खड़े एक शख्स ने बच्चे को कैच कर लिया और बच्चा पूरी तरह सुरक्षित है। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में बुधवार को एक अपार्टमेंट में लगी भीषण आग से ग्रेनफेल टावर नाम की यह 27 मंजिला इमारत पूरी तरह जल गई। इस घटना में अभी तक 12 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है और कई अन्य लापता हैं।

ग्रेनफेल टावर: आग में बचे लोगों ने बताया घटना का मंजर, अपनों को मरते देखते रहे

इमारत में लगी आग के बीच कई परिवार अंदर ही फंसे हुए थे। दमकल विभाग की 200 गाड़ियां आग पर नियंत्रण पाने और लोगों को सही-सलामत बाहर निकालने की कोशिश कर रही थीं, लेकिन आग इतनी भयंकर थी कि पूरा बचाव कार्य बेहद मुश्किल साबित हो रहा था। ऐसे में एक महिला ने अपने बच्चे को बचाने के लिए उसे इमारत की 9वीं या 10वीं मंजिल से नीचे फेंक दिया। चश्मदीदों के मुताबिक, इमारत के नीचे खड़ी भीड़ में से एक शख्स आगे की ओर दौड़कर आया और उसने नीचे फेंके गए बच्चे को कैच कर लिया। बच्चे की मां बच सकी या नहीं, इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है।

ब्लॉग: विषमता और अन्याय की तस्वीर है ग्रेनफेल टावर की आग

इस घटना की गवाह रहीं समीरा लमरानी ने बताया, ‘खिड़कियां खुल नहीं रही थीं। इमारत की 9वीं या 10वीं मंजिल के एक फ्लैट में फंसी महिला खिड़की से इशारा कर रही थी कि वह अपने बच्चे को नीचे फेंक रही है। महिला इशारों में यह पूछने की कोशिश कर रही थी कि क्या कोई उसके बच्चे को कैच कर लेगा। जब उसने बच्चे को फेंका, तो वहां नीचे भीड़ में खड़ा एक शख्स तेजी से दौड़कर आगे गया और उसने बच्चे को कैच कर लिया।’ समीरा ने बताया कि बच्चा सुरक्षित है।

इमारत में आग लगने के बाद जो लोग वहां से सुरक्षित जान बचाकर बाहर भाग सके, उनमें से कई का कहना है कि उनके घर में फायर अलार्म की आवाज सुनाई नहीं दी। कुछ लोगों ने बताया कि आग देखकर बिल्डिंग से बाहर भाग रहे एक शख्स ने सभी फ्लैट्स के दरवाजे पर दस्तक दी और उन्हें आग से बारे में बताकर बाहर भागने को कहा। इस शख्स की सावधानी और तत्परता के कारण कई लोगों की जान बच सकी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें