​ PM मोदी से चिदंबरम का सवाल, ‘क्या अब देश में काला धन खत्म हो गया?’

नई दिल्ली
केन्द्र सरकार द्वारा 1000 और 500 के पुराने नोट बंद करने के फैसले को पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने पीएम मोदी पर फिर से निशाना साधा। नोटबंदी पर आयोजित एक कार्यक्रम में चिदंबरम ने कहा, ‘मैंने इसे 2016 की त्रासदी कहा क्योंकि इसने देश के 125 करोड़ लोगों को प्रभावित किया है।’ इस कार्यक्रम का आयोजन केरल प्रदेश कांग्रेस कमिटी और राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डिवेलपमेंट स्टडीज ने किया था।

चिदंबरम ने कहा कि नोटबंदी को लेकर आरबीआई ने सरकार से सिफारिश नहीं की बल्कि सरकार ने आरबीआई से सिफारिश की। चिदंबरम ने मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले को गलत करार देते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद करीब 2400 करोड़ नोट वापस लिये गये। जबकि नोट छापने की क्षमता प्रतिदिन मात्र 300 करोड़ की ही है। बिना तैयारी के लिए घए फैसले के कारण लोगों को परेशानी हुई और देश के ज्‍यादातर एटीएम ठप हो गये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोलते हुये उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री की, एक आदमी की अज्ञानता के कारण भारत को 2.40 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ेगा। इसकी भरपाई अगले साल भी नहीं हो पायेगी और इसका असर 2018-19 के कुछ महीनों तक बना रहेगा।’

उन्होंने मोदी सरकार से सवाल किया कि क्या अब देश में ब्लैक मनी नहीं है? उन्होंने यह भी पूछा कि चुनाव के दौरान पंजाब में सीज किए गए 70 करोड़ रुपए और उत्तर प्रदेश में सीज किए गए 121 करोड़ रुपए क्या सफेद धन था? चिदंबरम ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि नोटबंदी का फैसला एक मात्र व्‍यक्ति के द्वारा लिया गया फैसला था। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के लिए की गई बैठक में 10 की जगह केवल 2 निदेशकों ने ही भाग लिया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business