​‘परेशान अफसरों’ का हो गया ट्रांसफर


विशेष संवाददाता

केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के कई अफसरों का ट्रांसफर कर दिया है। इनमें से छह से अधिक ऐसे आईएएस अधिकारी हैं जिनकी दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार से अनबन चल रही थी और दोनों एक दूसरे से ‘परेशान’ थे। माना जा रहा है कि ये अफसर दिल्ली सरकार से अपना ट्रांसफर करने के लिए केंद्र सरकार से लगातार गुजारिश कर रहे थे, जिसके बाद केंद्र ने आखिर उनकी ‘सुन’ ही ली। कुछ और अफसर भी दिल्ली सरकार छोड़ने के लगातार प्रयास में लगे हुए हैं।

सोमवार को जारी की गई ट्रांसफर लिस्ट के अनुसार कई माह से अवकाश पर चल रही ऊर्जा सचिव शंकुतला गेमलीन को अरुणाचल प्रदेश का चीफ सेक्रेटरी बनाकर दिल्ली सरकार से फारिग कर दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर काम कर रहे आईएएस अधिकारी एसएन सहाय व अश्विनी कुमार को गोवा भेजा गया है। ट्रांसफर लिस्ट के अनुसार गीतांजलि गुप्ता को मिजोरम, संजीव खैरवाल को अंडमान भेजे जाने के ऑर्डर जारी कर दिए गए हैं। इसके आलवा अरविंद रे को मिजोरम, मधु के गर्ग को अरुणाचल प्रदेश, गोविंद जायसवाल, हरलीन कौर को भी मिजोरम, हिमांशु गुप्ता को अरुणाचल प्रदेश भेजे जाने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके अलावा अन्य अधिकारी भी दिल्ली से बाहर भेज दिए गए हैं।

सूत्र बताते हैं जिन अफसरों का ट्रांसफर हुआ है, इनमें से कई दिल्ली सरकार से ‘परेशान’ चल रहे थे, इनमें से कुछ अधिकारी को लंबे अवकाश पर चले गए थे, जिसके बाद दिल्ली सरकार ने उनके स्थान पर छोटे अफसरों को लगा दिया था। इन छोटे अफसरों को लगाए जाने के कारण विभिन्न विभागों में कार्यरत आला अधिकारी खासे नाराज दिखाई देने लगे थे। बताते हैं कि जिन अफसरों का ट्रांसफर हुआ है, उनमें से कई केंद्र सरकार में अपने संपर्कों से मिलकर खुद ही ट्रांसफर करने का अनुरोध कर रहे थे। बताते हैं कि कुछ अधिकारी ऐसे भी हैं जिनकी दिल्ली सरकार से पटरी नहीं बैठ पा रही है और वे भी अपनी ट्रांसफर के लिए भागदौड़ कर रहे हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi