​उपचुनाव: 13 वॉर्डों में 200 वोटिंग सेंटर संवेदनशील!

रामेश्वर दयाल

तीनों नगर निगमों के 13 वॉर्ड में कल होने वाले उपचुनाव में 200 वोटिंग सेंटर अल्ट्रा संवेदनशील और संवेदनशील घोषित किए गए हैं। वहां बिना भय-बाधा के मतदान कराने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। खास बात यह है कि चुनाव में इस बात अतिरिक्त पुलिस बल नहीं लगाया गया है। चुनाव का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे बिना रुके चलेगा। चुनाव में इस बार टैक्नोलॉजी पर खास जोर दिया गया है।

जिन 13 वॉर्डो में उपचुनाव होने हैं, उनमें साउथ एमसीडी में 7, नॉर्थ में 4 और ईस्ट एमसीडी में 2 वॉर्ड शामिल हैं। उपचुनाव में बीजेपी, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी समेत कुल 94 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन 13 वॉर्डों में कुल 6,68,870 वोटर इन प्रत्याशियों की हारजीत का निर्णय लेंगे। चुनाव में 13 रिटर्निंग अधिकारी, 13 चुनाव पर्यवेक्षक वोटिंग संबंधी किए गए प्रबंधों की देखरेख करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव शांतिपूर्ण व सही तरीके से हो। इसके लिए 13 चुनाव खर्च संबंधी पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं, जो उम्मीदवारों के खर्च पर नजर रख रहे हैं। चुनाव सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। वोटों की गिनती मंगलवार 17 मई को होगी।

राज्य चुनाव आयुक्त राकेश मेहता के अनुसार चुनाव में इस बार टैक्नोलॉजी का खास ध्यान दिया गया है। सभी अफसरों को चुनाव से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन देनी होगी और दूसरे विभागों से भी ऑनलाइन ही विचार विमर्श करना होगा, ताकि वह हमेशा रेकॉर्ड में रहे। उन्होंने बताया कि पुलिस अफसरों से विचार विमर्श के बाद कुल 694 पोलिंग स्टेशनों में से करीब 200 स्टेशनों को अल्ट्रा संवेदनशील व संवेदनशील घोषित किया गया है। इसके बावजूद चुनाव के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल नहीं लगाया जा रहा है। मतदान को बिना भय-बाधा से निपटाने के लिए पुलिस स्टेशन स्तर के अफसरों को जिम्मेदारी दी गई है, जो अपने हिसाब से पुलिस बल की व्यवस्था करेंगे। मेहता के अनुसार सभी 13 निगम वॉडों में संवेदनशील पोलिंग स्टेशन हैं, लेकिन नवादा, कमरुद्दीन नगर, बल्लीमारान, वजीरपुर, तेखंड, मटियाला में इनकी संख्या अधिक है।

चुनाव आयुक्त ने यह भी जानकारी दी कि संबंधित वार्डों के सभी पोलिंग स्टेशन स्कूलों में स्थापित किए गए हैं। मतदान में ईवीएम का प्रयोग होगा। कर्मचारियों की 694 टीमें मतदान केंद्रों पर तैनात की गई हैं जिसमें प्रत्येक टीम में एक पीठासीन अधिकारी, 3 पोलिंग अधिकारी व एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी होंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi