हवाई यात्रियों के मामले में दूसरा सबसे तेजी से बढ़ता देश होगा भारत: ACI

नई दिल्ली
आने वाले दो दशक में भारत में हवाई यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ने का अनुमान है और इस मामले में वह दुनिया में दूसरे स्थान पर होगा। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनैशनल (ACI) के मुताबिक 2017-40 के बीच हवाईयात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे तेजी से बढ़ता देश होगा। ACI दुनियाभर के हवाईअड्डों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक वैश्विक व्यापार इकाई है।

ACI ने इस मामले में वियतनाम को शीर्ष स्थान दिया है और वहां पर वृद्धि की दर 8.5% रहने का अनुमान जताया है। इसके बाद 7.5% वृद्धि के अनुमान के साथ भारत दूसरे और 7.3% के साथ ईरान तीसरे स्थान पर है। इस अनुमान सूची में पड़ोसी मुल्क चीन को आठवां स्थान दिया गया है जहां यात्रियों की संख्या में वृद्धि का अनुमान 5.9% है।

ACI के अनुमान के मुताबिक उभरती अर्थव्यवस्थाओं में 2022 तक हवाई यात्रियों की संख्या 5.4 अरब हो सकती है जो विकसित अर्थव्यवस्थाओं की 5.3 अरब संख्या से अधिक होगी। वहीं 2040 तक अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों की संख्या लगभग घरेलू यात्रियों की संख्या के बराबर हो जाएगी। इसका मतलब ज्यादा से ज्यादा लोग विदेशों की यात्रा करेंगे।

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में यात्रियों की संख्या में वृद्धि 2017-40 के बीच अच्छी रहेगी और इसके 38.8% रहने का अनुमान है। वहीं यूरोप में यह 26% और उत्तरी अमेरिका में 8.4% रहने का अनुमान है। इससे पहले अपनी रिपोर्ट में ACI ने भारत को सबसे बड़े विमानन बाजारों में से एक बताया था और दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को दुनिया के 20 सबसे व्यस्त हवाईअड्डों में 16 वां स्थान दिया था। इसके अलावा भारत के कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नै को भी तेजी से बढ़ते हवाईअड्डों में शुमार किया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times