हथियारों की जंग में हारा IS, अब प्रॉपेगैंडा वॉर की तैयारी में

लंदन
दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का भले ही इराक और सीरिया के तमाम इलाकों से सफाया हो रहा हो, लेकिन वह नई रणनीति बनाने में जुटा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आईएस अपनी स्वघोषित खिलाफत के नेस्तनाबूद होने के बाद भी अपना प्रॉपेगैंडा जारी रख दुनिया भर में अपनी जहरीली सामग्री के जरिए जिहादियों को तैयार करने का काम करेगा। बीते कुछ दिनों में इराकी और सीरियाई सुरक्षाबलों ने इस्लामिक स्टेट का गढ़ कहे जाने वाले इलाकों से आतंकियों को खदेड़ा है। इराक के मोसुल और सीरिया के राक्का में आतंकी संगठन को मुंह की खानी पड़ी है।

लंदन के इंटरनैशनल सेंटर फॉर स्टडी ऑफ रैडिकलाइजेशन के मुताबिक सैन्य लड़ाई में परास्त होता दिख रहा यह आतंकी संगठन ऑनलाइन मैगजीन्स, विडियोज और अपने फॉलोअर्स को गतिविधियों को पूरी जानकारी देते हुए यह जिहादी तैयार करने का काम जारी रख सकता है आईएस ने पिछले दिनों ‘मीडिया ऑपरेटिव, यू आर अ मुजाहिद, टू’ शीर्षक से जारी किए गए एक डॉक्युमेंट में कहा था कि ‘प्रॉपगेंडा एटमी बम से भी खतरनाक’ हो सकता है।

डॉक्युमेंट में दावा किया गया है कि पश्चिमी जगत जिहादी मीडिया से आतंकित है और गुस्से में है। 55 पेज के इस डॉक्युमेंट में कहा गया है, ‘मीडिया का हथियार एटमी बमों से भी ज्यादा ताकत रखता है।’ इसमें मुस्लिमों और उनके दुश्मों के बीच जंग में बड़ा संतुलन स्थापित करने की क्षमता है। गौरतलब है कि इस्लामिक स्टेट लगातार बंधकों को फांसी देने, गला रेतकर हत्या करने जैसे तमाम वीभत्स विडियो ऑनलाइन जारी करता रहा है। इसके अलावा वह कई ऑनलाइन मैगजीनें भी प्रकाशित करता रहा है। इसके अलावा इस्लामिक स्टेट अमाक न्यूज एजेंसी का भी गठन किया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें