स्लम में बनेंगे मॉडर्न टॉयलेट !

तरुण सिसोदिया
राजधानी के स्लम एरिया में मॉडर्न टॉयलेट बनाए जाएंगे। इस संबंध में दिल्ली सरकार ने आम लोगों से टॉयलेट डिजाइन इनवाइट किए हैं। अच्छा डिजाइन बनाने वालों को कैश प्राइज दिया जाएगा। फर्स्ट प्राइज 50 हजार और सेकंड प्राइज 25 हजार रुपये का होगा। आप सरकार ने यह फैसला सरकारी कामों में आम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के मद्देनजर किया है।

सरकार के दिल्ली अर्बन शेल्टर एंप्रूवमेंट बोर्ड (डीयूएसआईबी) ने अपने अधीन आने वाली 675 से ज्यादा स्लम और जेजे कॉलोनी में इस साल 10 हजार से ज्यादा टॉयलेट बनाने का फैसला किया है। टॉयलेट बिल्कुल आधुनिक होंगे। इनके डिजाइन एक्सपर्ट से न बनवाकर आम लोगों से बनवाने का फैसला किया गया है। इसके लिए कॉम्पिटिशन रखा गया है।

कोई भी व्यक्ति 15 जून तक डीयूएसआईबी को तय मापदंडों के अनुसार डिजाइन भेज सकता है। डिजाइन में जिन बातों पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। उनमें कम जगह घेरने वाले, दिखने में सुंदर और पानी की निकासी और पानी की बचत करने वाले हों। इसके अलावा मापदंडों की पूरी जानकारी डीयूएसआईबी की वेबसाइट पर है। स्लम और जे-जे कॉलोनी में 30-40 सीट का टॉयलेट कॉम्प्लेक्स परमानेंट और टेम्पररी बनाया जाएगा। बने बनाए टॉयलेट भी कॉलोनियों में लगाए जाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi