स्कूलों में मोहल्ला क्लिनिक प्रॉजेक्ट मंजूर

नई दिल्ली
सरकारी स्कूलों में मोहल्ला क्लिनिक शुरू करने के प्रॉजेक्ट को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंजूरी दे दी है। दिल्ली सरकार स्कूलों में 300 से ज्यादा मोहल्ला क्लिनिक शुरू करने की तैयारी कर रही है। सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि यह संख्या 350 तक भी हो सकती है।

सरकार स्कूलों में मोहल्ला क्लिनिक को लेकर बड़े स्तर पर तैयारी कर रही थी। इसके लिए स्कूलों की पहचान भी हो गई थी, लेकिन पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग ने इस प्रपोजल को कुछ ऑब्जेक्शन के साथ लौटा दिया था। अब नए उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद सरकार इस प्रॉजेक्ट को लेकर उत्साहित है। जल्द ही स्कूल परिसर में मोहल्ला क्लिनिक देखने को मिलेंगे। अभी करीब 110 मोहल्ला क्लिनिक चल रहे हैं। सरकार ने 1000 मोहल्ला क्लिनिक बनाने का फैसला किया है।

स्कूलों में मोहल्ला क्लिनिक को लेकर पिछले साल नवंबर में डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया और हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने तत्कालीन उपराज्यपाल से मुलाकात की थी। उस समय यह सवाल सामने आया था कि स्कूलों में मोहल्ला क्लिनिक को लेकर क्या प्राइवेट स्कूलों वाला क्लॉज लागू होगा, लेकिन सरकार ने साफ किया था कि मोहल्ला क्लिनिक सरकारी स्कूलों में बनाए जाएंगे। सरकार का कहना है कि यह हर बच्चे की हेल्थकेयर से जुड़ा सवाल है। स्कूलों में मोहल्ला क्लिनिक होंगे तो बच्चों को काफी फायदा होगा। बच्चों के लिए रेग्युलर हेल्थ चेकअप की फसिलिटी होगी। मोहल्ला क्लिनिक को स्कूल की चारदीवारी के साथ कॉर्नर में बनाया जाएगा, ताकि आम लोग भी बाहर से आ पाएं।

स्कूलों में 300 से ज्यादा मोहल्ला क्लिनिक होंगे। इनमें स्टूडेंट्स के साथ-साथ आम लोगों को भी बेहतर मेडिकल फसिलिटी मिलेगी। इन क्लिनिकों में बच्चों की डिजीज की स्क्रीनिंग, अनीमिया, न्यूट्रिशन, हियरिंग प्रॉब्लम्स, स्किन, हार्ट, वैक्सिनेशन, डेंटल चेकअप के साथ-साथ हेल्थ एजुकेशन प्रमोशन भी किया जाएगा। सरकार का कहना है कि अभी तक सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे की हेल्थ स्क्रीनिंग नहीं हो पाती थी। स्कूलों में मोहल्ला क्लिनिक खुलने से उन्हें इसकी सुविधा मिलेगी। योजना है कि हर तीन महीने में बच्चों की स्क्रीनिंग की जाए। इससे उनका फिजिकल और मेंटल डिवेलपमेंट सही हो पाएगा। रोजाना इन क्लिनिक में दो घंटे सिर्फ बच्चों के लिए रिजर्व होंगे। इस दौरान, आम पब्लिक की डीलिंग नहीं होगी। इन मोहल्ला क्लिनिक में प्राइवेट डॉक्टर इलाज करेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi