सिडनी में खिताब के लिए क्या चीन की ‘दीवार’ लांघ पाएंगे श्रीकांत

सिडनी
ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नमेंट के फाइनल में भारतीय खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत का सामना अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी चीन के चेन लोंग से होगा। श्रीकांत और इस दिग्गज चीनी खिलाड़ी के बीच अब तक 5 मैच खेले जा चुके हैं और इनमें लोंग का पलड़ा ही भारी रहा है। श्रीकांत एक बार फिर लोंग के खिलाफ जीत नहीं हासिल कर सके हैं। दोनों के बीच पहली भिड़ंत 28 अगस्त, 2014 में विश्व चैंपियनशिप में हुई थी। इसमें लोंग ने श्रीकांत को 21-12, 21-10 से मात दी थी। इसके बाद, 2014 में ही दोनों हॉन्ग कॉन्ग ओपन और दुबई वर्ल्ड सुपर सीरीज में एक दूसरे के आमने-सामने आए थे।

इन दोनों टूर्नामेंटों में भी भारतीय खिलाड़ी को निराशा हाथ लगी थी। इसके बाद तीन साल तक दोनो एक दूसरे के सामने नहीं हुए लेकिन इस साल जर्मन ओपन और सुदिरमन कप में श्रीकांत का सामना एक बार फिर चीनी खिलाड़ी से हुआ और उन्हें एक बार फिर खाली हाथ लौटना पड़ा। सिंगापुर ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले और इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीतने वाले श्रीकांत अब सिडनी में खिताबी जीत से एक कदम दूर हैं, लेकिन लोंग के रूप में उनके सामने चीन की दीवार है।

श्रीकांत अगर इस बाधा को पार कर लेते हैं, तो वह न केवल लोंग के खिलाफ अपना खाता खोलेंगे बल्कि लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे। श्रीकांत वर्तमान में अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने शीर्ष विश्व वरीयता प्राप्त सोन वान हो और चौथी विश्व वरीयता प्राप्त शी युकी को मात देते हुए ऑस्ट्रेलिया ओपन टूर्नामेंट के खिताबी मैच तक का रास्ता तय किया है। ऐसे में वह इस खिताब के प्रबल दावेदार हैं। लोंग और श्रीकांत के बीच ऑस्ट्रेलिया ओपन का फाइनल मैच रविवार को खेला जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News