सादिक खान बने लंदन के पहले मुस्लिम मेयर

लंदन
ब्रिटेन में पाकिस्तानी बस चालक के पुत्र सादिक खान लंदन के प्रथम मुस्लिम मेयर बन गए हैं। समाचार पत्र ‘द गार्डियन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी मूल के खान (45) को 57 प्रतिशत वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जैक गोल्डस्मिथ को 43 प्रतिशत वोट मिले। खान को कुल 1,310,143 मत मिले, जो ब्रिटेन के इतिहास में किसी भी नेता को मिलने वाला सबसे बड़ा जनादेश है।

विरोधियों द्वारा उन्हें चरमपंथी बताने के दुष्प्रचार को शिकस्त देते हुए सादिक खान ने कहा, ‘उनकी इस जीत से पता चलता है कि लंदन के लोगों ने डर के बजाए उम्मीद और विभाजन के बजाए एकता को चुना है।’

यह भी पढ़ें: लंदन मेयर चुनाव में चल रहा है मोदी कार्ड

सादिक खान मंत्रिमंडल की बैठक में शामिल होने वाले प्रथम मुसलमान नेता हैं। वह मानवाधिकार मामलों के वकील, सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन सरकार में परिवहन मंत्री रह चुके हैं। इस जीत के साथ वह बोरिस जॉनसन और केन लीविंगस्टोन के बाद लंदन के तीसरे मेयर हैं। सादिक खान की जीत के बाद आलोचकों ने कंजरवेटिव पार्टी के चुनाव अभियान को बहुत ही मूर्खतापूर्ण बताया। सादिक खान के प्रतिद्वंद्वी गोल्डस्मिथ की बहन जेमिमा जो पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर एवं नेता इमरान खान की पूर्व पत्नी हैं, ने ट्वीट कर कहा, ‘मुझे खेद है कि जैक के चुनावी अभियान में उनकी वह शख्सियत निकलकर सामने नहीं आ पाई जिसे मैं जानती हूं, वह एक पर्यावरण हितैषी, सत्यनिष्ठा से युक्त स्वतंत्र विचारों वाले नेता हैं।’ चुनाव अभियान के दौरान मुसलमान समूहों ने मेयर चुनाव का स्तर गिरने की शिकायत की थी। उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी पर गोल्डस्मिथ को जिताने के लिए जातीय तनाव फैलाने एवं उससे फायदा उठाने का आरोप लगाया था।

सादिक की इस जीत से ब्रिटेन की राजधानी में कंजरवेटिव के आठ साल के शासन के बाद लेबर सत्ता की वापसी हुई है। लेबर नेता जेरेमी कॉर्बिन ने औपचारिक घोषणा से पहले ट्वीट करके खान को बधाई देते हुए कहा ‘सभी के लिए बेहतर एक ऐसे लंदन के निर्माण में आपके साथ काम करने का अब और इंतजार नहीं कर सकता हूं।’

ऐसा माना जा रहा है कि लंदन के 45 प्रतिशत मतदाताओं के मतों के कारण उन्हें कल भारी बहुमत हासिल करने में मदद मिली। उन्हें करीब 10 लाख वोट मिले।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times