सर्वे: लोकप्रियता में डोनल्ड ट्रंप सबसे आगे

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी के दावेदार और न्यू यॉर्क के रियल एस्टेट कारोबारी डोनल्ड ट्रम्प पिछले महीने हुए सर्वे में 39 फीसदी लोकप्रियता के साथ 11 पॉइंट्स हासिल कर लोकप्रियता रेटिंग में नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। अमेरिका में सभी मुसलमानों के प्रवेश को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करने के बयान के बाद 69 वर्षीय ट्रम्प ने 11 फीसदी की बढ़त ली है।

उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज ने 18 फीसदी, मार्को रुबियो 11 फीसदी और बेन कार्सन ने नौ फीसदी अंक हासिल किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिक उम्मीदवारी के दावेदारों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सर्वेक्षण करने वाले ‘फॉक्स न्यूज’ ने बताया कि 15 दिसंबर को लॉस वेगास में दावेदारों के बीच प्रेजिडेंशल डिबेट के बाद नए चुनाव के लिए सभी साक्षात्कार कर लिए गए हैं।

सर्वे करने वाली एक अन्य संस्था ‘पब्लिक पॉलिसी पोलिंग’ की ओर से जारी सर्वे में भी ट्रम्प आगे चल रहे हैं। इसके अनुसार, ट्रम्प को रिपब्लिकन मतदाताओं का 34 फीसदी समर्थन मिला है। उनके बाद क्रूज (18 फीसदी), रुबियो (13 फीसदी) और जेब बुश (सात फीसदी) का नाम शामिल है। ‘रियलक्लीयरपॉलिटिक्स डॉट कॉम’ ने भी सभी प्रमुख सर्वे संस्थाओं का औसत बरकरार रखा और राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी के सभी दावेदारों में ट्रम्प को टॉप पर रखते हुए उनकी लोकप्रियता रेटिंग 33.8 फीसदी निर्धारित की है। ट्रम्प के बाद क्रूज (16.6 फीसदी), रुबियो (12.4 फीसदी), कार्सन (11 फीसदी) और बुश (4.2 फीसदी) का नाम शामिल है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

अमेरिका समाचार, अमेरिका ताजा खबर, Americas Latest News in Hindi, USA news, यूएसए खबरें,