सरकार ने खोला रहस्य, विमान हादसे में गई थी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जान

नई दिल्ली
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत कैसे और कब हुई, यह सवाल पिछले 70 सालों से रहस्य बना हुआ था लेकिन सरकार ने एक आरटीआई के जवाब में इस राज पर से पर्दा उठाया है। आरटीआई के जवाब के अनुसार 18 अगस्त 1945 को नेताजी की मौत ताइवान में हुए प्लेन क्रैश में हुई थी।

सयक सेन नाम के एक आदमी ने आरटीआई के तहत यह सवाल पूछा था। जवाब में गृह मंत्रालय ने कहा है कि शहनवाज कमिटी की रिपोर्ट, जस्टिस जी.डी. खोसला कमिशन, और जस्टिस मुखर्जी कमिशन की जांच से सरकार इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि नेताजी की मौत एक विमान दुर्घटना में 1945 में हुई थी।

सायक सेन ने आरटीआई में सरकार से गुमनामीबाबा या भगवानजी, जिन्हें 1985 तक उत्तर प्रदेश में देखा गया था, के बारे में भी सवाल पूछा था। कुछ लोगों का यह मानना था कि गुमनामी बाबा ही नेताजी थे जो भेष बदलकर उत्तर प्रदेश में रह रहे थे।

इस सवाल का जवाब देते हुए गृह मंत्रालय ने कहा मुखर्जी कमिशन रिपोर्ट के पेज नंबर 114-122 में गुमनामी बाबा के बारे में जानकारी दी गई है और यह रिपोर्ट mha.nic.in पर उपलब्ध है। गृह मंत्रालय का जवाब बताता है कि मुखर्जी कमिशन इस नतीजे पर पहुंचा है कि गुमनामी बाबा नेताजी सुभाष चंद्र बोस नहीं थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi