सरकार को विश्वास, पटेल आरबीआई प्रमुख की जिम्मेदारी बखूबी निभाएंगे, मुद्रास्फीति को काबू में रखेंगे

नयी दिल्ली, 22 अगस्त :भाषा: सरकार ने आज उम्मीद जतायी कि रिजर्व बैंक के नव नियुक्त गवर्नर उर्जित पटेल अपने नए पद की जिम्मेदारी सफलतापूर्वक निभाएंगे और मुद्रास्फीति तथा आर्थिक वृद्धि के बीच संतुलन साधने के लिये रिजर्व बैंक में मौद्रिक नीति से जुड़े अपने अनुभवों का बखूबी उपयोग करेंगे।

पटेल इस समय भारतीय रिजर्व बैंक :आरबीआई: के डिप्टी गवर्नर हैं और गवर्नर रघुराम राजन का कार्यकाल समाप्त होने पर केंद्रीय बैंक के प्रमुख का पदभार संभालेंगे। राजन का कार्यकाल चार सितंबर को पूरा हो रहा है।

वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने यहां संवाददाताओं से कहा, उनके :पटेल: पास मौद्रिक नीति का अनुभव है, अत: उम्मीद है कि वह मुद्रास्फीति को नियंत्रित करेंगे। उन्होंने आगे कहा, पटेल की नियुक्ति सही निर्णय है और देश हित में है।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने पटेल को आरबीआई का 24वां गवर्नर नियुक्त किये जाने का स्वागत किया। वह स्वयं भी शीर्ष बैंक के गवर्नर पद के लिये उम्मीदवारों की सूची में शामिल थे।

उन्होंने कहा, मौद्रिक अर्थशास्त्र, मौद्रिक नीति व्यवस्था तथा अन्य क्षेत्रों में उनके अनुभव को देखते हुए, मुझे भरोसा है कि वह अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे और मौद्रिक नीति की जरूरतों और मुद्रास्फीति लक्ष्य को ध्यान में रखेंगे जिसे अब रिजर्व बैंक अधिनियम में जगह दी गयी है।

सरकार ने दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ मुद्रास्फीति का लक्ष्य रखा है। जुलाई में उपभोक्ता कीमत सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 6.07 प्रतिशत पर पहुंच गयी।

रिजर्व बैंक की अगली मौद्रिक नीति समीक्षा चार अक्तूबर को होने वाली है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business