सबसे कम उम्र की एयरलाइन कैप्टन बनीं केट मैक विलियम्स

लंदन
ब्रिटिश पायलट केट मैक विलियम्स दुनिया के सबसे कम उम्र की एयरलाइन कैप्टन बन गई हैं। महज 26 साल की उम्र में कमर्शल पायलट बनने वाली वह पहली महिला हैं। मूल रूप से कर्लासली की रहने वाली केट ने बताया कि करीब-करीब हर रोज केबिन क्रू और यात्री उनकी उम्र के बारे में पूछते हैं और उनकी उम्र जानकर हैरानी जताते हैं। जब वह महज 13 साल की थीं, तब उन्होंने एयर कैडेट्स में उड़ान भरना शुरू किया था।

अपने 19वें जन्मदिन पर वह साउथैम्प्टन के सीटीसी एविएशन में प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हो गईं। मई 2011 में वह easyJet में बतौर फर्स्ट ऑफिसर शामिल हो गईं और हाल ही में उन्होंने एयरलाइन कमांड कोर्स पास करने के बाद कप्तान का पद हासिल किया। easyJet की प्रवक्ता ने बताया कि ल्यूटन की एयरलाइन ने रिसर्च की, जिसमें बताया गया कि वह दुनिया में सबसे कम उम्र की वाणिज्यिक एयरलाइन कप्तान हैं।

केट ने कहा, ‘निजी तौर पर मुझे नहीं लगता है कि मेरी उम्र मायने रखती है। उन्होंने कहा कि मैं भी उसी ट्रेनिंग और प्रशिक्षण से गुजरी हूं, जिससे कोई अन्य कैप्टन गुजरते हैं। मैंने खुद को अपनी उम्र की परवाह किए बिना सक्षम साबित किया है। वह एयरबस A319 और A320 विमानों को उड़ाती हैं और रेकजाविक, तेल अवीव व माराकेच जैसी दुनिया की 100 जगहों पर जाती हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times